नई दिल्ली. UIDAI Aadhaar Card Update भारत सरकार की ओर से भारतीय नागिरकों की पहचान के लिए आधार कार्ड बनवाया जाता है. भारत के प्रत्येक नागरिक को 12 अंकों वाले आधार नंबर जारी किए जाते है. जो उनके सार्वभौमिक पहचान का आधार होता है. आधार कार्ड के जरिए नागिरकों का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डाटाबेस भी तैयार किया जाता है. भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. साथ ही सिम कार्ड, गैस कनेक्शन, पासपोर्ट, बैक अकाउंट खुलवाने सहित नौकरी और शैक्षणिक नामांकन के समय भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. लेकिन कई बार तकनीकी कारणों से आधार कार्ड में कुछ त्रुटियां रह जाती है. नाम, पत्ता, जन्म तिथि अथवा मोबाईल नंबर में गड़बड़ी होने पर नागिरकों को परेशान होना पड़ता है.

आयकर विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार भारतीय नागरिकों को अपने आधार कार्ड का लिंक पैन कार्ड के करवाना भी अनिवार्य है. यदि आपके आधार कार्ड में कोई चूक हो तो उसे आप ऑनलाइन सुधार सकते है. आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार निम्न स्टेप को फॉलो करते हुए किया जा सकता है.

UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में पता सुधार कैसे करें-
यदि आप हाल ही में किसी नए शहर में शिफ्ट हुए हो तो आप अपने आधार कार्ड में पता सुधार कर सकते है. आधार कार्ड में एड्रेस को अपटेड करने के लिए नागिरकों के पास नए पते का वैध प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.

1. आवदेकों को सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.
2. होमपेज पर माई आधार (MY AADHAR) के लिंक में अपडेट योर आधार का विकल्प दिया गया है.
3. UPDATE YOUR AADHAR में अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन का विकल्प दिया गया है.
4. इस लिंक पर क्लिक कर अपने पते का वैध प्रमाण पत्र अपलोड कर आधार कार्ड के एड्रेस को अपडेट किया जा सकता है.

UIDAI Aadhaar Card Update: वहीं आधार कार्ड में अंकित नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर आदि की सुधार के लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा. कई जगहों पर आधार कार्ड में अपडेट की सुविधा बैंक और पोस्ट ऑफिस में भी शुरू हो चुकी है. जहां जाकर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है. गौरतलब हो कि आधार कार्ड आपके पहचान का एक प्रमुख दस्तावेज है. लिहाजा इसमें अपेक्षित बदलाव को अपडेट करवाते रहना चाहिए.

IAF Strike Pakistan: भारत के एयर स्ट्राइक के बाद अमेरिका ने भी दी पाकिस्तान को चेतावनी, कहा- आतंकी ठिकानों को खत्म करो

UPSSSC Homeopathy pharmacist recruitment 2019: यूपीएसएसएससी होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 420 पदों पर वैकेंसी @ upsssc.gov.in

2 responses to “UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर को कैसे आनलाइन करें अपडेट ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App