नई दिल्ली. UIDAI Aadhaar Card News: आधार कार्ड इस भारत में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स हो गया है. वर्तमान समय में किसी लगभग हर जगह आधार कार्ड की प्रयोग वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है. यहा कारण है कि सरकार की कोई भी योजना हो उसमें आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा आधार कार्ड की जरूरत बच्चे के एडमिशन के समय भी मिलती है. अब 5 वर्ष के बच्चों को यूआईडीएआई द्वारा एक खास रंग का आधार कार्ड जारी किया जा रहा है. अगर आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाह रहे हैं तो आधार कार्ड बनवाने वाले केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं.

आपको बता दें कि यूआईडीएआई द्वारा 5 वर्ष के बच्चों को ब्लू कलर का आधार कार्ड जारी किया जा रहा है. इसलिए आप को भी सलाह है कि अपने बच्चे के 5 वर्ष पूरा होने के बाद आधार कार्ड बनवा लें, क्योंकि आगे बच्चे के एडमिशन के के लिए अन्य कामों जैसे- एलआईसी आदि में आधार कार्ड की मांग की जाती है.

बच्चे का 5 वर्ष पूरा होने के बाद आधार कार्ड को बायोमेट्रिक मशीन में अपडेट कराना जरूरी होता है. बायमैट्रिक में आधार की डिटेल्स आप अपने नजदीकी आधार कार्यलय पर जाकर करा सकते हैं. यह सेवा आधार कार्ड बनाने वाले केंद्र की तरफ से फ्री में दी जाती है.

5 वर्ष के बच्चे का आधार कार्ड जरूरी हो गया है. इस बात की जानकारी यूआईडीएआई (UIDAI) ने रविवार को एक ट्विट कर जानकारी दी है. ब्लू आधार कार्ड 5 वर्ष तक वैध रहेगा. यानी कि जब बच्चा 10 वर्ष का हो जाएगा तो उसका आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा.

ऐसे बनवाएं ब्लू आधार कार्ड : Blue AADHAAR Card How to make

  1. ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाएं.
  2. वहां पर एक फॉर्म मिलेगा. उसे फॉर्म को भरें.
  3. फॉर्म भरने के बाद बच्चे का जन्म प्रमाम पत्र और अपने आधार कार्ड की एक प्रति जमा करें.
  4. ब्लू आधार कार्ड बनकर आ जाएगा.

RRB Group D Admit Card 2020: आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2020 जल्द होगा जारी, rrbcdg.gov.in

#USElections2016: अंतरिक्ष से भी एक एस्ट्रोनॉट ने डाला वोट

7th Pay Commission: 7th पे के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकाली वैकेंसी, मिलेगी बंपर सैलरी