देहरादून. सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और आईटीआर भरने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसे फोटो पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. जिन नागरिकों के पास आधार कार्ड नहीं है वो नए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के कई तरीके हैं. इसके लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर ऑनलाइन जाकर आवेदन कर सकते हैं. जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं वो सरकार द्वारा अधिकृत आधार केंद्र पर जाकर भी नए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक और पोस्ट ऑफिस को भी आधार केंद्र बनाया गया है.

पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले ये ध्यान रखें कि उन्हें नया आधार कार्ड बनवाने के लिए बाहर से फॉर्म नहीं लाना होगा. आधार कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म पोस्ट ऑफिस से ही लें. यदि कोई व्यक्ति जीपीओ (पोस्ट ऑफिस) की जगह बाहर से फार्म लाते हैं तो उनका फॉर्म अमान्य होगा और उसके आधार पर कार्ड नहीं बनाया जाएगा. ये नियम सभी डाकघरों में डाक विभाग द्वारा लागू कर दिए गए हैं. साथ ही ध्यान रहे कि जीपीओ और अन्य डाकघरों में यह फार्म निशुल्क दिया जा रहा है. नया आधार बनवाने के लिए डाकघरों से निशुल्क फॉर्म लेकर ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, दसवीं का प्रमाण पत्र, टेलिफोन अथवा बिजली बिल में से कोई एक दस्तावेज समेत आधार केंद्र में भरकर जमा करवाएं.

सहायक पोस्टमास्टर जनरल अनूसुया प्रसाद चमोला ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लोग दलालों के झांसे में आकर आर्थिक नुकसान न झेलें इसलिए डाकघर से ही फार्म लेने का नियम बनाया गया है. बाहर से फार्म लेकर आ रहे लोगों को मना कर दिया जा रहा है. सभी के लिए फार्म निशुल्क मिलेगा. आधार की अनिवार्यता के कारण इसकी डिमांड भी बढ़ गई है. देहरादून के घंटाघर स्थित जीपीओ में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सुबह सात से शाम सात बजे तक आधार के 300 टोकन जारी किए जाएंगे.

अधिकारियों का कहना है कि जीपीओ सहित तमाम आधार बनाने वाले डाकघरों में मात्र आधार अपडेशन का ही शुल्क लिया जाएगा. आधार पर किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने के लिए 50 रुपये शुल्क लिया जाता है.

Name Change Aadhaar Card After Marriage: शादी के बाद आधार कार्ड पर कैसे बदलें अपना नाम, जानें प्रक्रिया

Aadhaar Card Update for ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी पाएं यहां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर