नई दिल्ली. UIDAI Aadhaar Card Address Updation: यूआईडीएआई या यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया- बायोमेट्रिक्स-आधारित व्यक्तिगत पहचान आधार के तहत 12-अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) जारी करता है. व्यक्ति के आधार कार्ड में अगर किसी प्रकार की त्रुटियां है तो वह उसे ऑनलाइन अपडेट कर सकता है. अगर किसी आधार धारक के एड्रेस में किसी प्रकार की त्रुटियां है तो उसमें भी ऑनलाइन संशोधन किया जा सकता है. इसके लिए व्यक्ति को आधार कार्ड के “स्व-सेवा” पोर्टल www.uidai.gov.in पर जाकर आधार डेटाबेस में दिए गए पुराने एड्रेस में न्यू एड्रेस अपडेट करना होगा. इसके अलावा आधार धारक व्यक्ति अपने ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि में भी परिवर्तन कर सकता है.

अगर आपके भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर या एड्रेस अपेडट करना है तो इसके लिए आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपकों अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से क्लेम दर्ज करना पड़ेगा. क्लेम दर्ज करते ही आपके मोबाइल नंबर ओटीपी आ जाएगी जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कर सकते हैं. आधार कार्ड भारत में पहचान प्रमाण का सबसे ठोस सूबूत है. वर्तमान समय मे भारत के लगभग 90 प्रतिशत नागरिकों को आधार कार्ड जारी किया जा चुका है. हालांकि भारत के कुछ हिस्से में जहां पर नागरिकता को लेकर विवाद हैं उनको आधार कार्ड नहीं प्रदान किया गया है.

कैसे करें आधार कार्ड में एड्रेस में अपडेट- How to change address given on Aadhaar card online

  • आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने के लिए आधार धारक सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.
  • आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  www.uidai.gov.in पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर लॉग इन करें.
  • लॉग इन करने के बाद एड्रेस अपडेट करने के लिए रिकवेस्ट करें.
  • संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • एड्रेस से संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट कर सबमिट करें.

ध्यान रखें बिना मोबाइल नंबर के कोई भी आधार धारक अपने एड्रेस में परिवर्तन नहीं कर सकेगा, क्योंकि एड्रेस अपडेट करने के लिए विभाग द्वारा ओटीपी आधार कार्ड धारक के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने के लिए एड्रेस सर्टिफिकेट के मूल प्रति की स्कैन कॉपी की जरूरत पड़ेगी.

RRB NTPC Patna Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीसी पटना सीबीटी-1 एग्जाम एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी www.rrbpatna.gov.in

SSC GD Constable Result 2019 Released: एसएससी जीडी कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा रिजल्ट जारी, www.ssc.nic.in पर देखें नतीजे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर