नई दिल्ली. आधार कार्ड का इस्तेमाल एक पहचान प्रमाण दस्तावेज के रूप में किया जा सकता है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, यूआईडीएआई के रिकॉर्ड में अपने नए पते के साथ सभी जानकारी को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है. आधार-जारी करने वाला निकाय, यूआईडीएआई आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से वैध प्रमाण देकर अपने आवासीय पते को अपडेट करने की अनुमति देता है. आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर, आप किसी भी एक दस्तावेज के जरिए आसानी से अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, जिसे यूआईडीएआई द्वारा एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य करता है. ऐसा ही एक वैध पता प्रमाण रेंट एग्रीमेंट भी है.

आपके आधार कार्ड के पते में कोई भी बदलाव करने के लिए यूआईडीएआई ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा देता है. रेंट एग्रीमेंट के जरिए आधार कार्ड में पता अपडेट करवाने के लिए तीन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

  • रेंट एग्रीमेंट पंजीकृत यानि रजिस्टर्ड होना चाहिए. यूआईडीएआई उन सभी रेंट एग्रीमेंट को खारिज करता है जो गैर-पंजीकृत हैं.
  • सुनिश्चित करें कि रेंट एग्रीमेंट आपके नाम पर है, न कि आपके पति, पत्नी, माता-पिता या बच्चों के नाम पर.
  • यदि आप पता बदलने के लिए यूआईडीएआई के स्वयं सेवा पोर्टल पर यानि ऑनलाइन जाने वाले हैं, तो आपको रेंट एग्रीमेंट के सभी पेज को स्कैन करके और अपलोड करने से पहले एक पीडीएफ फाइल बनानी होगी.
  • रेंट एग्रीमेंट के कई स्कैन किए गए jpeg या jpg फोटो अपलोड करते हैं तो यूआईडीएआई इसे अस्वीकार कर सकता है.
  • स्थायी नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड पता बदलते हैं तो अपने रेंट एग्रीमेंट की मूल प्रति यानि ओरिजनल कॉपी साथ ले जाएं. फोटोकॉपी की जरूरत नहीं है क्योंकि अधिकारी मूल दस्तावेज को स्कैन करेगा और वापस लौटा देगा.

यूआईडीएआई द्वारा स्वीकार किए गए 44 एड्रेस प्रूफ दस्तावेजों की विशाल सूची में से रेंट एग्रीमेंट एक है. अन्य दस्तावेजों में पासपोर्ट, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन, पानी, बिजली के बिल आदि शामिल हैं.

Also read, ये भी पढ़ें: UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए एसएमएस के जरिए कैसे करें लॉक, पाएं पूरी जानकारी

EPFO UIDAI Aadhar Card Update: अब ईपीएफ अकाउंट से सभी नॉमिनी का आधार कार्ड लिंक कराना हुआ अनिवार्य

UIDAI Aadhaar card Updates: बिना मोबाइल नंबर के खोया आधार कार्ड दोबारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

UIDAI Aadhaar Card Updates: गलत आधार कार्ड जानकारी देने पर लगेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर