नई दिल्ली. UGC NET December 2018: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) दिसंबर 2018 के लिए पंजीकरण लिंक आज 1 सितंबर से सक्रिय कर दिया गया है. यह परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से पहली बार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा सहायक प्रोफेसर पद या केवल जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) या दोनों में योग्यता के लिए आयोजित की जाती है. जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे 30 सितंबर से पहले आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर ऐसा कर सकते हैं. पंजीकरण शुल्क 1 अक्टूबर तक भुगतान किया जा सकता है. परीक्षा 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में आयोजित की जाएगी.  

जेआरएफ के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले लोग विभिन्न योजनाओं के तहत यूजीसी की फैलोशिप प्राप्त करने के पात्र होंगे. प्रस्ताव की वैधता अवधि तीन साल होगी. उम्मीदवार केवल अपने स्नातकोत्तर के विषय की परीक्षा के लिए शामिल हो सकते हैं.

 राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा: ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.
जिन उम्मीदवारों ने मानविकी और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोगों, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान इत्यादि यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. या अंतिम साल में हो और परिणाम का इंतजार कर रहे हो आवेदन कर सकते हैं.

 राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा: ऑनलाइन परीक्षा
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी.

 राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा: दो पेपर होंगे, तीन नहीं
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में दो पेपर होंगे. दोनों पेपर में केवल विकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे. दोनों पेपरों के बीच में 30 मिनट का ब्रेक मिलेगा.

पेपर I – 100 अंकों का होगा और इसमें 50 प्रश्न होंगे. उम्मीदवारों के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का आकलन करने के इरादे से सवाल सामान्य रूप के होंगे.

पेपर II – 200 अंक का होग इसमें 100 प्रश्न होंगे. यह उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा. पेपर -2 के सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे.

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में बदलाव
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 9 दिसंबर से 23 दिसंबर (रविवार) के बीच दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट 9:30 बजे से शाम 1 बजे तक आयोजित की जाएगी और दूसरी 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

 राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा: पीएचडी धारकों के लिए छूट पीएचडी डिग्री वाले लोग जिनके मास्टर स्तर की परीक्षा 19 सितंबर, 1991 तक पूरी की गई है, कुल अंक में 5 प्रतिशत (55 प्रतिशत से 50 प्रतिशत) के छूट के लिए पात्र होंगे.

 राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा: स्क्रिप्ट सुविधा
स्क्रिप्बे की सुविधा दृष्टिहीन उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी जिनमें 40 प्रतिशत या अधिक विकलांगता है. ऐसे उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के समय अनुरोध जमा करना होगा.

 राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा:  मॉक टेस्ट
कंप्यूटर आधारित टेस्ट का आंकलन करने के लिए अभ्यास के लिए नवंबर में आधिकारिक वेबसाइट पर एक मॉक टेस्ट उपलब्ध कराया जाएगा.

UPSC Steno/SO Recruitment 2018: यूपीएससी स्टेनो एसओ भर्ती 2018 के लिए जल्द जारी होगी अधिसूचना @upsc.gov.in

NIOS DElEd Result 2018: पहले सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित @ dled.nios.ac.in, ऐसे चेक करें अपना परीक्षा परिणाम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App