नई दिल्ली. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद ही उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया है. उद्धव ने कहा- नई सरकार ने आरे कार शेड के काम पर रोक लगा दी है और अगले नोटिस तक कोई पेड़ नहीं गिराया जाएगा. उन्होंने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मैंने आज आरे मेट्रो कार शेड परियोजना के काम को रोकने का आदेश दिया है. मेट्रो का काम नहीं रुकेगा, लेकिन अगले निर्णय तक, आरे का एक भी पेड़ नहीं काटा जाएगा.

इस महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश को बढ़ाया था जिसके द्वारा मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड की स्थापना के लिए पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी थी. इस मामले की सुनवाई अगले महीने होगी जब अदालत ने इलाके में वृक्षारोपण, प्रत्यारोपण और पेड़ों की कटाई पर चित्रों के साथ स्थिति रिपोर्ट मांगी.

बॉम्बे हाई कोर्ट ने 4 अक्टूबर को आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने से इनकार कर दिया था और ग्रीन जोन में 2,600 से अधिक पेड़ों की कटाई की अनुमति देने के मुंबई महानगरपालिका के फैसले को खारिज कर दिया था ताकि मेट्रो कार शेड की स्थापना की जा सके. उसी रात, 2,000 से अधिक पेड़ों को काट दिया गया था जिसकी आलोचना की गई थी.

शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि मुंबई के लोग इस फैसले से खुश हैं. उन्होंने कहा कि विकास कार्य जारी रहेगा, लेकिन पर्यावरण को जो नुकसान हो रहा है उसे रोका जाएगा. कार्यकाल संभालेत ही उद्धव ने कहा- में पहली बार मंत्रालय (राज्य सचिवालय) में हूँ. मैंने सिर्फ सचिवों के साथ बैठक की और हमने एक-दूसरे से परिचय किया. मैंने उनसे कहा कि करदाताओं के पैसे का सबसे अच्छे तरीके से उपयोग हो यह बर्बाद नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Aarey Protest Supreme Court Verdict: महाराष्ट्र के मुंबई आरे जंगल में पेड़ कटाई पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, 21 अक्टूबर को अगली सुनवाई, कोर्ट बोला- 1 पर्सेंट भी गलत हुआ तो गैरकानूनी

Aarey Row Updates: आरे की हरियाली पर आरी से बिगड़ेगा महाराष्ट्र चुनावी खेल, लेकिन किसका

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App