Friday, February 3, 2023
spot_img

उदयपुर हत्याकांड: BJP ने किया बंद का आह्वान, पाक से संबंध की NIA करेगी जांच

जयपुर। राजस्थान के उदयपुर शहर में मंगलवार को दिनदहाड़े दो लोगों ने कन्हैया लाल नाम के शख्स की गला रेतकर मौत के घाट उतार दिया. कन्हैया लाल के 8 साल के बेटे ने पैगम्बर पर विवादित टिप्पणी करने वाली नुपूर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. जिस कारण से ये हत्या की गई. पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

इस घटना के बाद से राजस्थान सरकार पर सवाल उठाए जा रहे है. बता दें कि राज्य सरकार ने आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद मामले की उच्चस्तरीय जांच का निर्णय लिया है। इस मामले की जांच के लिए SIT का गठन किया गया. इस एसआईटी टीम में 4 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल है। SOG के एडीजी अशोक राठौड़, ATS के आईजी प्रफुल्ल कुमार और एक एसपी और एक एडिशनल एसपी जांच में शामिल किए गए हैं.

पाकिस्तान कनेक्शन पर NIA करेगी जांच

बता दें कि इस मामले की जांच के लिए NIA की टीम को भी राजस्थान भेजा गया है. जानकारी के मुताबिक, एनआईए की 4 सदस्यीय टीम इस केस की जांच करेगी कि इनका किसी इस्लामिक संगठन से कोई ताल्लुक तो नहीं है? खासतौर पर पाकिस्तान कनेक्शन है या नहीं? वहीं, आज बीजेपी ने राजस्थान बंद का आह्वान किया है.

पूरे राजस्थान में धारा-144 लागू

इस घटना के बाद पूरे उदयपुर में तनाव का माहौल पैदा हो गया. घटना के विरोध में सैकड़ों की संख्या में लोग सड़को पर उतर गए. जिसको देखते हुए राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई है. यह नियम पूरे राजस्थान में अगले एक महीने तक लागू रहेंगे. यानी 28 जुलाई तक राज्य में धारा 144 लागू की गई है. राज्य में यह धारा जन सुरक्षा एवं शांती बनाए रखने के लिए लगाई गई है. बता दें, उदयपुर में इस समय अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं भी बाधित कर दी गई हैं

राजस्थान पुलिस सेवा की 30 कंपनियां उदयपुर में तैनात

बताया जा रहा है, AGD,IG, एसपी हालातों की देख रेख कर रहे है. साथ ही राजस्थान पुलिस सेवा की 30 कंपनियां तैनात की गई है. राजस्थान आर्म्स पुलिस की 5 कंपनियों को भी तैनात किया गया है. वहीं, उदयपुर के संवेदनशील इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है. धानमंडी, घंटाघर, हाथीपोल, अंबामाता, सूरजपोल, भूपालपुरा और सविना इलाके में कर्फ्यू लगा है.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news