Monday, January 30, 2023

UBER का सफर हुआ महंगा, देना होगा 12 फीसदी ज्यादा किराया

नई दिल्ली, देश में पेट्रोल डीजल और सीएनजी के दाम दिन ब दिन आसमान छू रहे हैं. इसी वजह से उबर और ओला के ड्राइवर लगातार मांग कर रहे हैं कि कैब सर्विस के रेट भी बढ़ा दिए जाएं. अब UBER कंपनी ने इस मांग को स्वीकार कर लिया है और उबर के 12 फीसदी तक रेट बढ़ा दिए गए हैं.

एक बयान जारी करते हुए साउथ एशिया और भारत के UBER हेड नितीश भूषण ने कहा है कि हम अपने ड्राइवरों के फीडबैक को समझते हैं. उन्हें इस बात की चिंता है कि तेल की कीमतें अचानक से इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं, ऐसे में उन्हें भी नुकसान हो रहा है. अपने उन ड्राइवरों की मदद करने के लिए हम ट्रिप प्राइज दिल्ली-एनसीआर में 12 फीसदी तक बढ़ा रहे हैं, हम आगे भी तेल की कीमतों पर नजर बनाए रखेंगे और जरूरत पड़ने पर आगे इससे जुड़े और भी फैसले लेंगे.

ड्राइवर्स की हड़ताल के बाद लिया गया फैसला

बता दें ये फैसला उस समय लिया गया है जब बीते दिनों दोनों ओला और उबर के ड्राइवर हड़ताल पर चले गए थे. ये हड़ताल भी तब शुरू हुई थी जब कंपनी ने उनकी ट्रिप प्राइस बढ़ाए जाने की मांग को लेकर कोई फैसला नहीं लिया.

अब उबर ने एक कदम आगे बढ़कर अपनी तरफ से 12 फीसदी तक दाम बढ़ाने का फैसला लिया है. ऐसे में अब यात्रियों को उबर में यात्रा करते समय 12 फीसदी ज्यादा फेयर देना पड़ेगा. ऐसे में उनकी जेब पर जरूर इस फैसले का गहरा असर पड़ने वाला है. वहीं दूसरी तरफ उबर के फैसले से ड्राइवर कुछ हद तक राहत महसूस कर सकते हैं.

सब्ज़ियां भी हुई महंगी

हाल ही में सब्ज़ियों के साथ ही जीरा, धनिया और मिर्ची तक के रेट में 40-60 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. वहीं, बीन्स का भाव 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. फूल गोभी, जो कुछ दिन पहले 40 रुपये प्रति किलोग्राम में बिक रही थी उसकी कीमत बढ़कर अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

रिटेल मार्केट की बात करें तो तोरई का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम, तो वहीं भिंडी की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम, करेले की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम, मिर्च के दाम 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुँच गए हैं. हालांकि, अभी आलू और प्याज की कीमत अभी कंट्रोल में है, जिससे आम लोगों को थोड़ी राहत है.

यह भी पढ़ें:

देवघर रोपवे हादसा : खत्म हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, 46 किये गये रेस्क्यू, 3 की मौत

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

Latest news