यूएई:

नई दिल्ली।  संयुक्त अरब अमीरात की सर्वोच्च परिषद ने आज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को देश का नया राष्ट्रपति चुन लिया है. वो दिवंगत राष्ट्रपति शेख खलीफा का स्थान लेंगे. बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का निधन हो गया था।

शेख खलीफा का हुआ निधन

संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे राष्ट्रपति और अबु धाबी के 16वें शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार, 13 अप्रैल को निधन हो गया. दिवंगत शेख खलीफा का जन्म साल 1948 में हुआ था. बता दें कि शेख ने राष्ट्रपति बनने के बाद अबू धाबी की सरकार का पुनर्गठन किया था।

यूएई में 40 दिन का राष्ट्रीय अवकाश

खबरों के मुताबिक शेख खलीफा के निधन के बाद संयुक्त अरब अमीरात में 40 दिन का राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया है. इस दौरान पूरे देश में सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय झंडा आधा झुका रहेगा. बताया जा रहा है कि शेख खलीफा बहुत दिनों से बीमार चल रहे थे।

भारत में भी मनाया गया शोक

गौरतलब है कि शेख खलीफा के निधन पर भारत में राष्ट्रीय शोक मनाया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के अनुसार भारत के सभी राज्यों में राष्ट्रीय शोक मनाया गया. इस दौरान कोई सरकारी मनोरंजन का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया और सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्र ध्वज आधा रहा।

यह भी पढ़े:

एलपीजी: आम लोगों का फिर बिगड़ा बजट, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रूपये हुआ महंगा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर