नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है. ये अवार्ड भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच बेहतरीन रिश्तों के लिए पीएम मोदी को दिया गया है. पीएम मोदी से पहले ये अवार्ड रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जॉर्ज बुश, निकोलस सार्कोजी और एंजेलेना मार्केल को भी दिया जा चुका है. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने ट्वीट कर ये जानकरी दी. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर प्रिंस शेख जायद को धन्यवाद  दिया है. पीएम ने कहा है कि इससे भारत और यूएई के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे.

उन्होंने लिखा कि भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध स्थापित हुए हैं जिसमें हमारे प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी का बड़ा योगदान रहा है जिन्होंने इस रिश्ते को बुलंदियों पर पहुंचा दिया है. उनके इस प्रयास के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति जायेद मेडल से नवाजते हैं.

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को इस सम्मान से नवाजा. यूएई द्वारा ये सम्मान राजाओं, राष्ट्रपतियों और प्रमुखों को दिया जाता है. यूएई में सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने वाले पीएम मोदी पर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर ने कहा, भारतीय प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजकीय सम्मान से सम्मानित किया गया है. उन्हें अप्रैल 2016 में सऊदी अरब के आदेश अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद पुरस्कार, जून 2016 में अफ़ग़ानिस्तान के स्टेट ऑफ़ गाज़ी अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड और फरवरी 2018 में फ़लस्तीन राज्य के ग्रैंड कॉलर से सम्मानित किया गया. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की दिशा में अग्रणी काम के लिए अक्टूबर 2018 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ से सम्मानित किया गया. हाल ही में, उन्हें राष्ट्र के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए फिलिप कोटलर राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Rahul Gandhi in Wayanad: राहुल गांधी ने वायनाड से भरा पर्चा, प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर की भावुक अपील

Agusta Westland Exclusive: अगस्ता वेस्टलैंड मामले में इंडिया न्यूज का बड़ा खुलासा, जांच में कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं के नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App