नई दिल्ली. U.S. Orders to Embassy Staff –

U.S. Orders to Embassy Staff : विदेश विभाग ने रविवार को यूक्रेन में अमेरिकी दूतावास में सभी अमेरिकी कर्मियों के परिवारों को रूसी आक्रमण की आशंकाओं के बीच देश छोड़ने का आदेश दिया।

विभाग ने कीव में अमेरिकी दूतावास में कर्मचारियों के आश्रितों से कहा कि उन्हें देश छोड़ देना चाहिए। इसने यह भी कहा कि गैर-जरूरी दूतावास के कर्मचारी सरकारी खर्च पर यूक्रेन छोड़ सकते हैं। यूक्रेन सीमा पर रूस के सैन्य निर्माण के बारे में बढ़ते तनाव के बीच यह कदम उठाया गया था, जिसे शुक्रवार को जिनेवा में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच बातचीत के दौरान कम नहीं किया गया था।

विभाग की यात्रा सलाहकार, जिसने कोविड-19 के साथ-साथ रूस पर तनाव के कारण यूक्रेन की यात्रा के खिलाफ चेतावनी दी थी, रविवार को कड़ी चेतावनी देने के लिए बदल दी गई।

रूसी सैन्य कार्रवाई और कोविड-19 के बढ़ते खतरों के कारण यूक्रेन की यात्रा न करें। अपराध और नागरिक अशांति के कारण यूक्रेन में व्यायाम ने सतर्कता बढ़ा दी है। कुछ क्षेत्रों में जोखिम बढ़ गया है ।

विदेश विभाग यह नहीं बताएगा कि वर्तमान में यूक्रेन में कितने अमेरिकी हैं। अमेरिकी नागरिकों के आने पर या विस्तारित अवधि के लिए विदेश में रहने की योजना बनाते समय उन्हें दूतावासों के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होती है।

एक आक्रामक रूसी कदम के लिए तैयार

आदेश, जिसने यूक्रेनी राजधानी कीव में दूतावास में तैनात अमेरिकी डिप्लोमेट्स को इच्छा से छोड़ने की अनुमति दी, अभी तक स्पष्ट संकेतों में से एक था कि अमेरिकी अधिकारी इस क्षेत्र में एक आक्रामक रूसी कदम के लिए तैयार हैं।

अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा कि रूस की ओर से कभी भी सैन्य कार्रवाई की जा सकती है।अधिकारी “ऐसी आकस्मिक स्थिति में अमेरिकी नागरिकों को निकालने की स्थिति में नहीं होंगे, इसलिए वर्तमान में यूक्रेन में मौजूद अमेरिकी नागरिकों को तदनुसार योजना बनानी चाहिए ।

क्रेन की सीमाओं के पास लगभग 100,000 सैनिकों सामूहिक हत्या 

क्रेमलिन द्वारा यूक्रेन की सीमाओं के पास लगभग 100,000 सैनिकों की सामूहिक हत्या के बाद से यूक्रेन में तनाव महीनों से बढ़ रहा है, पश्चिम का कहना है कि एक नाटकीय निर्माण यूक्रेन को नाटो पश्चिमी सुरक्षा गठबंधन में शामिल होने से रोकने के लिए युद्ध की तैयारी है।
क्रेमलिन ने बार-बार आक्रमण करने की योजना से इनकार किया है, लेकिन रूसी सेना ने पहले ही यूक्रेनी क्षेत्र के एक हिस्से को तबाह कर दिया जब उसने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया और अलगाववादी ताकतों का समर्थन किया जिन्होंने आठ साल पहले पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था।

ब्रिटिश अधिकारियों के यह कहने के एक दिन बाद आई

विदेश विभाग की यह घोषणा ब्रिटिश अधिकारियों के यह कहने के एक दिन बाद आई है कि उन्हें जानकारी है कि रूसी सरकार यूक्रेन के एक पूर्व सांसद को कीव में रूस समर्थक नेतृत्व के संभावित उम्मीदवार के रूप में मान रही है।
रूसी विदेश मंत्रालय ने नाटो पर यूक्रेन पर “तनाव बढ़ाने” का आरोप लगाते हुए ब्रिटिश आरोप को “दुष्प्रचार” के रूप में खारिज कर दिया।

सेना और प्रतिबंध

शनिवार को अपने कैंप डेविड रिट्रीट में शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगियों के साथ बैठक के बाद, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि बिडेन ने क्षेत्र में अमेरिका की सैन्य संपत्ति को बढ़ाने के विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है।

बिडेन पूर्वी यूरोपीय देशों में 1,000 से 5,000 सैनिकों को भेजने की योजना पर विचार कर रहा था, संख्या बढ़ने की संभावना के साथ तनाव और बढ़ जाना चाहिए।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को संख्या की पुष्टि करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा, “हम योजनाएं विकसित कर रहे हैं और हम आगे बढ़ने के विकल्पों को निर्धारित करने के लिए सहयोगियों के साथ परामर्श कर रहे हैं।”

संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को सैन्य सहायता भेजी है लेकिन अब तक अमेरिकी कर्मियों को भेजने से पीछे हट गया है।

अमेरिकी सेना की तैनाती पर चर्चा की गई थी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को रूस पर तुरंत आर्थिक प्रतिबंध लगाने के आह्वान को ठुकरा दिया और कहा कि ऐसा करने से यूक्रेन के खिलाफ संभावित रूसी आक्रमण को रोकने की पश्चिम की क्षमता कम हो जाएगी।

ब्लिंकन सोमवार को यूरोपीय संघ की विदेश मामलों की समिति के सदस्यों के साथ वस्तुतः मिलने वाले थे।

जैसा कि अमेरिकी सेना की तैनाती पर चर्चा की गई थी, प्रशासन के एक अलग वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रूस पर अमेरिकी आर्थिक दंड के दूरगामी परिणाम होंगे, अगर वह यूक्रेन में आगे बढ़ता है।

यू.एस. उपकरण, सॉफ्टवेयर या प्रौद्योगिकी के आधार पर माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक को शामिल करने वाले उत्पादों के रूस को निर्यात को प्रतिबंधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका प्रत्यक्ष विदेशी उत्पाद नियम का उपयोग करेगा।

ब्रिटेन ने कड़े प्रतिबंधों का भी वादा किया है, ब्रिटिश उप प्रधान मंत्री डॉमिनिक रैब ने यूके के स्काई न्यूज को बताया कि “यदि रूस प्रयास करने और आक्रमण करने के लिए यह कदम उठाता है तो इसके बहुत गंभीर परिणाम होंगे।”

ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि उनके पास जानकारी है कि रूसी सरकार यूक्रेन के पूर्व सांसद येवेन मुरायेव को कीव में रूस समर्थक सरकार का नेतृत्व करने के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में मान रही है। मुरायेव ने धारणा पर ठंडा पानी डाला।

उन्होंने रूसी खुफिया अधिकारियों के साथ किसी भी संपर्क से इनकार किया और इस विचार को खारिज कर दिया कि वह क्रेमलिन के साथ “बेवकूफ” के रूप में लीग में हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें 2018 में रूसी प्रतिबंधों के तहत रखा गया था।
यूक्रेन रूस के साथ-साथ पश्चिम से भी स्वतंत्र हो, 45 वर्षीय मुरायेव ने कुछ विचारों को बढ़ावा दिया है जो यूक्रेन पर क्रेमलिन के आख्यानों के अनुरूप हैं।

ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने अपने आरोपों के समर्थन में सबूत देने से इनकार कर दिया

रॉयटर्स को एक संदेश में, राष्ट्रपति कार्यालय के एक यूक्रेनी सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि यूक्रेनियन के बीच संदेह था कि क्या मुरायेव यूक्रेन का नेतृत्व करने के लिए क्रेमलिन की पसंद होने के लिए “बहुत हास्यास्पद व्यक्ति” थे। उन्होंने कहा कि लेकिन रूस ने क्रीमिया और अलगाववादियों के कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन में नेतृत्व की स्थिति में पहले के मामूली आंकड़ों को आगे बढ़ाया था । इस जानकारी को यथासंभव गंभीरता से लेना चाहिए ।

WHO on Omicron: क्या सबको ओमिक्रोन होगा, WHO का आया जवाब

Connect With Us: Facebook , Twitter 

 

 

SHARE