देहरादून. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में कहा था कि गाय एकमात्र ऐसा जानवर है जो सांस लेते हुए ऑक्सीजन खींच सकता है और ऑक्सीजन को बाहर निकाल सकता है. गुरुवार को एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें रावत को गाय के दूध और मूत्र के औषधीय गुणों की प्रशंसा करते हुए देखा गया. वीडियो में, उन्होंने यह भी कहा कि गाय एकमात्र ऐसे जानवर हैं जो सांस लेते हुए ऑक्सीजन छोड़ते हैं. उन्होंने कहा कि गायों के पास रहने से टीबी भी ठीक हो सकता है. उन्होंने कहा कि गाय को सहलाने से सांस की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. हालांकि रावत की टिप्पणियों से कई लोग सहमत नहीं हैं. सीएमओ के एक अधिकारी ने मुख्यमंत्री की टिप्पणी के बाद उनका बचाव करते हुए कहा कि जो त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा वह केवल उत्तराखंड की पहाड़ियों में एक आम धारणा है.

उन्होंने सीएम के बयान के बारे में कहा कि गाय के दूध और मूत्र के औषधीय मूल्यों को अच्छी तरह से जानते हैं. पहाड़ियों के लोग भी मानते हैं कि गाय उन्हें ऑक्सीजन देती है. बता दें कि वास्तव में, न केवल गाय बल्कि सभी जीवित प्राणी सांस छोड़ते समय ऑक्सीजन की एक निश्चित मात्रा अन्य गैसों के साथ मिलाकर छोड़ते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, फोटोसिंथेसिस के दौरान केवल पौधे ऑक्सीजन छोड़ते हैं. जूलॉजी के एक प्रोफेसर ने इससे पहले मीडिया को एक बार बताया था कि जीवित प्राणियों द्वारा प्राप्त कुल ऑक्सीजन का केवल चार-पांच प्रतिशत ही उपयोग किया जाता है और बाकी को छोड़ दिया जाता है.

हिंदू कॉलेज के जूलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर सोमा एम घोराई ने कहा था कि हम कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य गैसों को ऑक्सीजन के साथ बाहर निकालते हैं. यह प्रक्रिया गाय सहित सभी जीवित प्राणियों के लिए समान है. बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से पहले उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष और नैनीताल के सांसद अजय भट्ट ने कहा था कि गर्भवती महिलाएं सीजेरियन प्रसव से बच सकती हैं यदि वे बागेश्वर जिले की नदी गरुड़ गंगा का पानी पीते हैं.

Bhojpuri Singer Varun Bahar Arrested: जो न बोले जय श्री राम भेज दो उसको कब्रिस्तान गाने पर बवाल, भोजपुरी सिंगर वरुण बहार यूपी में गिरफ्तार

Varun Bahar Vulgar Sexy Songs Video: जो न बोले जय श्रीराम भेज दो उसको कब्रिस्तान सिंगर वरुण बहार के सेक्सी अश्लील भोजपुरी गाना वीडियो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर