नई दिल्लीः भारत की सबसे तेज ट्रेन में सफर करने के लिए आपको अच्छी खासी जेब ढीली करनी पड़ेगी. जी हां… दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखा दी है. उसके चेयर कार का किराया 1850 रुपये और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3,520 रुपये होगा. इसमें कैटरिंग चार्ज जुड़ा हुआ है. वैसे दोनों क्लास में खाने के दाम भी अलग-अलग हैं. हालांकि वाराणसी से दिल्ली के लिए इस ट्रेन में टिकट लेंगे तो आपको कम किराया देना होगा. वाराणसी से दिल्ली के लिए चेयर कार का किराया 1,795 रुपये और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3,470 रुपये है. यह किराया शताब्दी ट्रेन से डेढ़ गुणा ज्यादा है. वहीं अगर वंदे भारत एक्सप्रेस के एग्जिक्यूटिव क्लास के किराये की बात करें तो यह अन्य प्रीमियम ट्रेन के किराये से 40 फीसदी ज्यादा है. यह ट्रेन हफ्ते में मात्र 5 दिन चलेगी और सोमवार व गुरुवार को ट्रेन मेंटेनेंस के लिए जाएगी.

  1. मालूम हो कि दिल्ली से चलने वाली इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को दिल्ली से हरी झंडी दिखाएंगे. इस ट्रेन में 16 एसी कोच हैं.
  2. यह ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 2 बजे तक वाराणसी पहुंचेगी. यात्रा के दौरान ट्रेन बस कानपुर और प्रयागराज स्टेशन पर रुकेगी. कानपुर में यह ट्रेन सुबह 10:20 बजे और प्रयागराज में दोपहर 12:25 बजे रुकेगी.
  3. वाराणसी से यह ट्रेन दोपहर 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी. वापसी के वक्त यह ट्रेन प्रयागराज में शाम 4:35 बजे और कानपुर में शाम 6:30 बजे रुकेगी.
  4. मेक इन इंडिया के तहत चेन्नै में करीब 100 करोड़ की लागत में वंदे भारत ट्रेन का निर्माण किया गया है. इसकी कम लागत की वजह से कई अन्य देशों की कंपनियां भी इस ट्रेन को लेकर रुचि दिखा रहे हैं.

UPSC Civil Services Exam 2019 Notification: यूपीएससी सिविल सर्विसेज आईएएस एग्जाम 2019 ऑफिसियल नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी @ upsc.gov.in

Prashant Kishor On Priyanka Gandhi Vadra: कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार रह चुके प्रशांत किशोर बोले- प्रियंका गांधी जादू की छड़ी नहीं जो 2 महीने में कांग्रेस का भाग्य बदल दें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App