नई दिल्ली. हाल ही में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा तैयार किया गया रैंकिंग-2018 का तीसरा संस्करण मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी किया. राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क यानि एनआईआरएफ इंजीनियरिंग कॉलेज, लॉ कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को उनके रैंकिंग के अनुसार सूची में लगाने का काम करता है. इस साल की सूची में मैनेजमेंट कॉलेजों की बात करें तो टॉप 100 मैनेजमेंट कॉलेजों में आईआईएम अहमदाबाद पहली रैंक पर है. दूसरे स्थान पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बंगलुरु जबकि तीसरे स्थान पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता बरकरार है. तीनों ही कॉलेज पिछले साल की अपनी पोजीशन पर टिके हुए हैं.

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क को साल 2015 में शुरु किया गया था और 4 अप्रैल 2016 को इसने अपने रिसर्च के बाद कॉलेजों की पहली सूची जारी की थी. कॉलेज और विश्वविद्यालयों की रैंकिंग तैयार करते हुए एन आई आर एफ संस्थानों की अवधारणा, अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं, अवर स्नातक परिणाम, पहुंच एवं समावेशिता, शिक्षण-अधिगम संसाधन को देखता है जिसके बाद उसे सूची में ऊपर या नीचे रखा जाता है.

इस सूची को मंगलवार को एक कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पेश किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगले साल से सभी सार्वजनिक संस्थानों को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क की सूची में भागीदार होना अनिवार्य होगा. हर साल राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा तैयार की गई इस सूची से 12वीं पास करने वाले छात्रों को अपने भविष्य की ओर कदम लेने में मदद मिलती है. इस सूची में इंजीनियरिंग कॉलेजों में आईआईटी मद्रास सबसे ऊपर है.

 

भारत की टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेज रैंकिंग

मैनेजमेंट कॉलेज शहर राज्य रैंकिंग
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद अहमदाबाद गुजरात 1
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बंगलुरु बंगलुरु कर्नाटक 2
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता कोलकाता पश्चिम बंगाल 3
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ लखनऊ उत्तर प्रदेश 4
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बाम्बे मुंबई महाराष्ट्र 5
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझीकोड कोझीकोड केरल 6
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर खड़गपुर

 

पश्चिम बंगाल 7
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली दिल्ली दिल्ली 8
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की रुड़की उत्तराखंड 9
जेवियर्स लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट जमशेदपुर झारखंड 10

 

भारत की टॉप 100 मैनेजमेंट कॉलेज NIRF रैंकिंग

एनआईआरएफ की साइट पर पढ़ें पूरी लिस्ट-

https://www.nirfindia.org/2018/UniversityRanking.html

 

NIRF Ranking 2018: ये हैं भारत के टॉप 100 कॉलेज, नंबर-1 पर बरकरार DU का मिरांडा हाउस

NIRF India Rankings 2018: देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में JNU पिछड़ी, IISc बेंगलुरु बेस्ट

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App