मस्कट. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान पहुंचकर मस्कल में लोगों को संबोधित किया. यहां उन्होंने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने पिछली सरकार के कार्यों की तुलना करते हुए बताया कि किस तरह से लोगों ने उनके काम को सराहा है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि पहले से कई गुना अधिक गति से भारत न्यू इंडिया के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ रहा है. मिनिमन गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस पर काम कर रहे हैं. हमने सरकार के कल्चर में बदलाव करने का भरपूर प्रयास किया है. सबकुछ वही है लेकिन नतीजे कुछ और आ रहे हैं.

यहां प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत विविधताओं वाला देश है. भारत जैसी विविधता किसी दूसरे देश में नहीं है. भारत की आजादी के बाद दोनों देशों के बीच दोनों देशों के बीच व्यापारिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के प्रयास लगातार जारी हैं. पिछले कुछ सालों से भारत अपने पुराने रिश्तों को नए आयामों पर ले जा रहा है. ओमान के साथ भारत के संबंधों में भी एक नई एनर्जी आई है. आम जनता के रूप में भारत के लाखों राष्ट्रदूत ओमान में बैठे हुए हैं.

ये हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 खास बातें…
1. ओमान हमारा निकटतम पड़ोसी देश
ओमान भारत का सबसे निकटतम पड़ोसी देश है. ओमान के राज परिवार के साथ भारत का संबंध बहुत पुराना रहा है, ये हमारा सौभाग्य है. ओमान के सुल्तान का भी भारत से अभिन्न नाता रहा है. इतनी बड़ी संख्या के बीच में इस स्टेडियम में मेरी मौजूदगी एक विशेष महत्व की घटना है.

2. ओमान के विकास में भारतीयों का अभूतपूर्व योगदान
आप यहां पर ओमान के विकास में एक अभूतपूर्व कार्य कर रहे हैं. इसके लिए आप बधाई के पात्र हो. रास्ता कितना ही कठिन हो, आवाज कितने ही मुश्किल हो, हम वो लोग हैं जिन्हें संकटों से निकलना आता है. परिवर्तन के लिए हमारे भीतर जो छटपटाहट है. उससे न्यू इंडिया पर काम तेजी से चल रहा है.

3. तेजी से हो रहा है नए भारत का निर्माण
आज हर भारतीय न्यू इंडिया के संकल्प को पूरा करने के लिए दिन रात काम कर रहा है. पहले से कई गुना अधिक गति से भारत न्यू इंडिया के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ रहा है. मिनिमन गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस पर काम कर रहे हैं. हमने सरकार के कल्चर में बदलाव करने का भरपूर प्रयास किया है.

4. बदले भारत में सबका काम हो रहा है
बदले हुए भारत में आज गरीब से गरीब को भी बैंकों से भगाया नहीं जाता है. सरकार गरीबों, विधवा मां के घर तक जाकर गैस का कनेक्शन दे रही है. जिनके घरों में अंधेरा है उनको मुक्त में बिजली देने पर सरकार काम कर रही है. आज दिल्ली में एक ऐसी सरकार को काम करने का मौका दिया है. जिसमें मात्र एक रूपए महीने के चार्ज पर बीमा दिया जा रहा है.

5. गैर उपयोगी कानून खत्म किए
जहां जरूरत हो वहां कानून बनाना पड़ता है, बनाते भी हैं. लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद करीब 1400-1500 कानून को खत्म कर दिया, जिनका कुछ भी उपयोग नहीं था. ये कानून सिर्फ सामान्य नागरिकों पर बोझ थे.

6. आयुष्मान भारत हेल्थ बीमा योजना
सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत हिन्दुस्तान के 40-50 करोड़ नागरिकों के लिए हेल्थ बीमा घोषित की है. एक परिवार एक साल में 5 लाख रुपए तक मुफ्त में इलाज होगा. उसके बीमारी का खर्चा इस बीमा के जरिए भारत सरकार भरेगी.

7. पहले लोग बिजली के तार पर कपड़े सुखाते थे अब करंट दौड़ता है
हिन्दुस्तान एक ऐसा देश है जो एक बार ठान ले तो वो कर के ही रहता. सरकारें आती हैं जाती हैं लोग आते हैं जाते हैं लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि सरकार किस क्वालिटी की गवर्नेंस दे रही है. पहले भी था योजनाएं 30-40 साल तक पूरी नहीं होती थीं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण गुजरात का सरदार सरोवर है. पहले पोल गड़ जाते थे लेकिन कभी तार नहीं लगते थे, और तार लग भी गया तो लोग कपड़े सुखाते थे.

8. नए भारत के निर्माण में सहायक है जनता का नया विश्वास
मैं समझता हूं देश के अंदर एक नया विश्वास पैदा हुआ है. जो कि नए भारत के निर्माण में सहायक हो रहा है. आज हम चारों दिशाओं में काम करते हुए आगे बढ़ रहे हैं. आज देश में सड़क बनने की रफ्तार, रेल की पटरिया बिछाने की रफ्तार, गैस कनेक्शन देने के रफ्तार, बैंक खाते खोलने के रफ्तार सब कुछ पहले के मुकाबले ज्यादा हो रहा है.

9. हवाई चप्पल पहनने वाला भी करे हवाई सफर
इस एक वर्ष में हमारे देश ने अलग अलग कंपनियों को करीब 900 नए हवाई जहाज खरीदने का ऑर्डर किया है. जबकि पिछली सरकार के 70 साल के सफर में सिर्फ 450 हवाई जहाज खरीदे गए. यह ऑर्डर हमारे पिछले एक साल का है.

10. ओमान में भारतीयों को मिलता है घर जैसा माहौल
पीएम मोदी ने भारतीयों से कहा कि आपको यहां घर जैसा माहौल मिलता है, इसके पीछे यहां के लोगों के मूल्यों का योगदान है. ओमान में रहने वाले मेरे करीब 8 लाख भाई-बहन आपने ओमान के विकास के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. पसीना बहाया है. अपनी जवानी यहां खपा दी है. इस बात की खुशी है कि ओमान की सरकार भी आपके परिश्रम का पूरा सम्मान करती है.

फिलिस्तीन, यूएई के बाद ओमान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मस्कट में लगे मोदी-मोदी के नारे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App