नई दिल्ली. राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) ने हाल ही में रैंकिंग-2018 का तीसरा संस्करण जारी किया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसे मंगलवार को एक कार्यक्रम में जारी किया है. कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग कॉलेज, लॉ कॉलेज, मेनेजमेंट कॉलेजों और मेडिकल कॉलेज को उनके रैंकिंग के अनुसार सूची में लगाया गया है. इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की बात करें तो NIRF ने टॉप 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची जारी की है.

जिसमें चेन्नई का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास नंबर एक पर है. मुंबई का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बाम्बे नंबर दो पर जबकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली नंबर तीन पर है. बता दें कि इंजीनियरिंग कॉलेजों की इस सूची में टॉप-6 कॉलेज सिर्फ आईआईटी (IIT) ही हैं. भारत में बड़ी संख्या में छात्र आईआईटी की कठिन परीक्षा देते हैं इसके अलावा राज्य के तकनीकि विश्वविद्यालयों के लिए भी छात्र परीक्षाएं देकर एडमीशन लेते हैं. इस दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि वर्ष 2019 से राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क में सभी सार्वजनिक संस्थानों की भागीदारी आवश्यक कर दी जाएगी.

कॉलेजों और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग जारी करने वाले राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क को 2015 में शुरु किया गया था और इसने अपनी पहली सूची 4 अप्रैल, 2016 को रिलीज की थी. इन सूचियों का मदद से इंटमीडिएट की परीक्षा दे चुके छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज या विश्वविद्यालय के चयन करने में सहायता मिलती है. बताते चलें कि NIRF अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं, पहुंच एवं समावेशिता, अवधारणा, अवर स्नातक परिणाम, शिक्षण-अधिगम संसाधन के आधार पर रैंकिंग की सूची तैयार करता है.

भारत की टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज रैंकिंग

इंजीनियरिंग कॉलेज शहर राज्य रैंकिंग
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास चेन्नई तमिलनाडु 1
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बाम्बे मुंबई महाराष्ट्र 2
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली दिल्ली दिल्ली 3
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर खड़गपुर पश्चिम बंगाल 4
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर कानपुर उत्तर प्रदेश 5
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की रुड़की उत्तराखंड 6
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गोवाहाटी गोवाहाटी असम 7
अन्ना यूनिवर्सिटी चेन्नई तमिलनाडु 8
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हैदराबाद  हैदराबाद तेलंगना 9
इंस्टीट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई महाराष्ट्रा 10

 

भारत की टॉप 100 इंजीनियरिंग कॉलेज NIRF रैंकिंग

एनआईआरएफ की साइट पर पढ़ें पूरी लिस्ट-

https://www.nirfindia.org/2018/UniversityRanking.html

NIRF Ranking 2018: ये हैं भारत के टॉप 100 कॉलेज, नंबर-1 पर बरकरार DU का मिरांडा हाउस

NIRF India Rankings 2018: देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में JNU पिछड़ी, IISc बेंगलुरु बेस्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App