July 21, 2024
  • होम
  • Tomatoes out of Proportion: अब टमाटर हो गया औकात से बाहर, खाने से गायब हुआ प्याज

Tomatoes out of Proportion: अब टमाटर हो गया औकात से बाहर, खाने से गायब हुआ प्याज

नई दिल्ली: जिन घरों में हर दिन दो तरह की सब्जियां बनती थी अब वह एक ही सब्जी से काम चला रहा है. जो लोग सब्जियों में प्याज और टमाटर डाल कर मसालेदार खाना खाते थे आज वो बिना प्याज के खाना खा रहे हैं. अचानक ही सब्जी के भाव बढ़ गए हैं, जहां पहले 500 में हफ्ते भर की सब्जियां आ जाती थी, अब दो दिन की सब्जियों में ही इतने पैसे खर्च हो जा रहे हैं.

पिछले 10 दिनों के अंदर ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. जो टमाटर पहले बीस रुपए था वो अब 80 से 100 के दाम में बिक रहा है. वहीं दो दिनों में प्याज की कीमतें भी 50 के पार चली गई है. अगर अन्य सब्जियों की बात करें तो धनिया पत्ते को लोग अब देख भी नहीं पा रहे हैं. ये इतनी महंगी हो गई है कि ठेले वालों ने धनिया की चटनी देना बंद कर दिया है.

ये है कारण

सब्जियों की बढ़ी कीमत से सब हैरान हैं. वहीं जून की भीषण गर्मी की वजह से लोगों की जेब पर असर पड़ रही है. गर्मी की वजह से सब्जियों की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. यही कारण है कि इसकी कीमत इतनी ज्यादा बढ़ गई है. बाजार में जैसे ही सब्जी आना कम हुई तो कीमतें आसमान छूने लगी. जो लोग पहले किलो भर सब्जी लेते थे अब वो ढाई सौ ग्राम में ही काम चला रहे हैं.

अभी और बढ़ेगी कीमतें

अभी बारिश का मौसम आया भी नहीं है. बारिश के समय में वैसे भी सब्जियों के दाम बढ़ जाते हैं. गर्मी के कारण जून महीने में जो कीमतें हैं उनकी अभी और बढ़ने की उम्मीद है. एक हफ्ते में ही प्याज की कीमत 20 की जहग 50 हो गई है. उसपर भी प्याज सड़े निकल रहे हैं. बाजार में सब्जी की आना कम होने कारण व्यापारी इसका लाभ उठाने से नहीं चूक रहे, वो मार्केट में और बढ़ाकर सब्जियां बेच रहे हैं.

ये भी पढ़ें…

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन