नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से सोने के भाव में आ रही लगातार तेजी अब कम होती नजर आ रही है. आज लगातार तीसरे दिन सोने के भाव में जबर्रदस्त गिरावट देखने को मिली. बुधवार को देश भर के सर्राफा बाजार में मंगलवार के मुकाबले सोने के भाव में करीब 1,643 रुपये की कमी आई. बुधवार को सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 1643 रुपये गिरकर 52,308 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला. वहीं चांदी का हाजिर भाव 7,761 रुपये प्रति किलो नीचे 63,450 रुपये पर आ गया. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें 5 फीसदी से ज्यादा गिर गई हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट कहती है कि सोने की कीमतों में आगे भी गिरावट जारी रहेगी. मौजूदा स्तर से कीमतें 5-8 फीसदी तक की गिरने की संभावना है.

राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 1,317 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया है. चांदी के दाम 2943 प्रति किलो घट गए हैं. सोने की कीमतों में गिरावट अमेरिकी शेयर बाजार की वजह से बताई जा रही है जहां मंगलवार को खरीददारी लौटी और निवेशकों का रूझान फिर से सोने की बजाय बाजार पर आया. माना जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन आने की खबर ने निवेशकों का विश्वास वापस लौटा दिया है जिससे निवेशक अब सोने की जगह इक्विटी में निवेश करने लगे हैं. अमेरिकी शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स S&P मंगलवार को 500 नए रिकॉर्ड स्तर के बेहद करीब पहुंच गया जिसे अमेरिकी शेयर बाजार के लिए सकारात्मक माना जा रहा है.

माना जाता है कि सोना अक्सर तभी तेज होता है जब बाजार में अनिश्चितता का माहौल हो क्योंकि सोने को सुरक्षित निवेश माना जाता है. ऐसा ही कुछ 2008 में देखने को मिला था जब अमेरिकी शेयर बाजार में महामंदी देखने को मिली थी. माना जा रहा है कि दुनियाभर के बाजारों में अब धीरे-धीरे स्थिरता आएगी जिससे भविष्य में सोने की कीमतों में गिरावट आएगी.

Gold Loans: गोल्ड ज्वैलरी पर मिलेगा 90 फीसदी तक लोन, RBI ने बदले नियम

Gold Price Updates: सोने की कीमतों में जबर्रदस्त उछाल, 53844 रूपये प्रति ग्राम पहुंची सोने की कीमत