कोलकाता. कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर आए संकट के बाद अब पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी के नेता मुकुल रॉय का कहना है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस, सीताराम येचुरी की सीपीएम और कांग्रेस पार्टी के 107 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं. पिछले दिनों गोवा के भी कांग्रेस के 10 विधायक भी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

कभी ममता बनर्जी के करीब रहे बीजेपी नेता मुकुल रॉय का कहना है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी, सीपीएम और कांग्रेस के करीब 107 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं. बीजेपी ने सभी की लिस्ट बना ली है और उनसे बात कर रही है. मुकुल रॉय पहले टीएमसी में थे और मनमोहन सिंह सरकार में रेल मंत्री भी रह चुके हैं.

वर्तमान में कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार पर खतरा मंडरा रहा है. सरकार के 15 विधायकों ने इस्तीफे दे दिया है. यदि स्पीकर उनका इस्तीफा मंजूर कर लेते हैं तो मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को इस्तीफा देना पड़ेगा और उनकी सरकार विधानसभा में बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी. ऐसे में बीजेपी बहुमत के साथ कर्नाटक में सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी.

दूसरी तरफ हाल ही में गोवा में कांग्रेस के 10 विधायकों ने अपनी पार्टी छोड़ दी थी और बीजेपी में शामिल हो गए. इसके बाद 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में बीजेपी विधायकों की संख्या 17 से बढ़कर 27 हो गई है. साथ ही सरकार को 3 निर्दलीय विधायकों ने भी अपना समर्थन दे रखा है.

पश्चिम बंगाल में साल 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी को राज्य में लोकसभा चुनाव 2019 में मिली जीत के बाद पार्टी का आत्मविश्वास चरम पर है. बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में सीपीएम का पूरी तरह सफाया कर दिया. वहीं कांग्रेस को भी हाशिये पर पहुंचा दिया.

साथ ही सत्तारूढ़ टीएमसी को भी कड़ी टक्कर देते हुए बीजेपी ने 42 में से 18 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. ममता बनर्जी की टीएमसी को साल 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 14 सीटों का नुकसान झेलना पड़ा था.

क्या है वर्तमान में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का गणित-
295 सदस्यों वाली विधानसभा में टीएमसी के वर्तमान में 207 विधायक हैं. इसके अलावा कांग्रेस के 43 और सीपीएम के 23 और बीजेपी के 23 विधायक हैं. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी के पास 148 विधायकों की जरूरत है. यदि बीजेपी के कहे अनुसार टीएमसी, सीपीएम और कांग्रेस के 107 विधायक इस्तीफा दे देते हैं तो ममता बनर्जी सरकार के अल्पमत में आने की संभावना है.

Sakshi Mishra Ajitesh Controversy: साक्षी बेटी, मां-बाप को बदनाम करना बंद करो बस बहुत हो गया

Swachh Bharat Abhiyan In Parliament Hema Malini Social Media Reactions: सासंद में झाड़ू लगाने पर सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए हेमा मालिनी और अनुराग ठाकुर, लोगों ने बनाए फनी मीम्स और कहा- इनके पास है हैरी पॉटर वाली झाड़ू

One response to “TMC CPM Congress MLAs to Join BJP in West Bengal: कर्नाटक के बाद अब पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर संकट, मुकुल रॉय का दावा- टीएमसी, कांग्रेस, सीपीएम के 107 विधायक बीजेपी में हो सकते हैं शामिल”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App