Saturday, December 10, 2022
गुजरात नतीजे (182/182)  हिमाचल नतीजे (68/68) 
BJP - 156 BJP - 25
AAP - 05 CONG - 40 
CONG - 17  AAP - 00
OTH - 04  OTH - 03 

गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत पर क्या बोला विदेशी मीडिया ?

0
गांधीनगर. बीते दिन गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आए हैं. गुजरात में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. भाजपा...

पठान: फिल्म का पहला गाना बेशर्म रंग, गोल्डन बिकनी में दीपिका ने दिखाया जादू

0
मुंबई: शाहरुख खान इन दिनों खूब चर्चा में है और उतनी ही चर्चा में हैं उनकी फिल्म पठान। मेकर्स फिल्म को लेकर दर्शकों को...

गुजरात-हिमाचल के नतीजों का राजस्थान कनेक्शन, गहलोत नपेंगे?

0
नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आ गए हैं, एक राज्य में कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी तो वहीं दूसरे...
vaani kapoor

इस एक्ट्रेस के बेटे ने ही कर दी माँ की हत्या, नदी में फेंका...

0
मुंबई: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कुछ दिनों से जुहू में एक 74 वर्षीय महिला की हत्या...

बिग बॉस 16: शहनाज को देखकर सलमान खान को आया सीजन-13 याद, अभिनेत्री से...

0
मुंबई; बिग बॉस 16 के अपकमिंग एपिसोड में शहनाज गिल अपना नया गाना घनी सयानी’ का प्रमोशन करने पहुंची थी। जी हाँ! अभिनेत्री उसी...

Hindi Diwas 2022 : डॉक्टर ने हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन लिखकर अनोखे अंदाज में मनाया हिंदी दिवस!

नई दिल्ली. हर साल 14 सितंबर को पूरे देश में हिंदी दिवस धूम-धाम से मनाया जाता है, हिंदी भाषी लोगों के लिए तो ये दिन किसी उत्सव से कम नहीं होगा लेकिन सोशल मीडिया के ज़माने में हिंदी दिवस अब एक रूटीन कार्यक्रम बन कर रह गया है और अब इस दिन रस्म अदायगी ज्यादा देखने को मिलती है. हिंदी दिवस मनाने की परंपरा शुरू होने से सैकड़ों वर्ष पहले से ही हिंदी हमारे रगों में बसी हुई है, हमारे नस-नस में व्याप्त थी. इन सैकड़ों वर्षों में हिंदी ने अपनी एक लंबी विकास यात्रा पूरी की है जिसमें हिंदी का रंग-ढंग, चाल-चलन, शैली, अंदाज़ और स्वरुप भी बदल गया है.

आज के समय में हिंदी को भी लोग अपने स्टेटस से तौलने लगे हैं, अंग्रेजी जहाँ स्टेटस सिंबल बन गया है तो वहीं हिंदी औपचारिकता की भेंट चढ़ गया है. आज लोग हिंदी दिवस तो मना रहे हैं, लेकिन इसकी विडंबना तो देखिए लोग हिंदी दिवस भी अंग्रेजी में लिखकर विश कर रहे हैं.

ऐसे में, जहाँ सोशल मीडिया पर हिंदी का बदलता स्वरुप देखने को मिल रहा है तो वहीं सोशल मीडिया पर एक प्रिस्क्रिप्शन भी इस समय काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी खुश हो जाएंगे.

डॉक्टर ने हिंदी में लिखा प्रिस्क्रिप्शन

आमतौर पर आपने देखा होगा कि डॉक्टर जो प्रिस्क्रीप्शन लिखते हैं वह अंग्रेजी में होता है और आम लोगों को ये कम ही समझ आता है, लेकिन हिंदी दिवस के मौके पर एक अस्पताल ने बहुत ही सुुंदर अक्षरों में मरीजों के लिए हिंदी में प्रिस्क्रीप्शन लिखा है, हिंदी में उपचार केे लिए लिखी गई इस पर्ची में दवा का नाम भी हिंदी में ही लिखा गया था और दवा कैसे खानी है और कब खानी, इसकी जानकारी भी हिंदी में ही गई थी.

यह पर्चा फेलिक्स अस्पताल का है, इस पर्चे में दवाइयां और दवाई खाने का समय सब कुछ बहुत ही सुंदर हिंदी में लिखा हुआ है. आज भले ही सोशल मीडिया के ज़माने में हिंदी का स्वरूप बदल गया हो, लेकिन सोशल मीडिया पर ऐसी चीज़ें देखकर लगता है कि कहीं न कहीं आज भी हिंदी की बिंदी ज़िंदा है!

 

Goa Congress: गोवा में कांग्रेस को बड़ा झटका, 11 में से 8 विधायक बीजेपी में शामिल

Latest news