Thursday, August 11, 2022

 दिल्ली-मुरादाबाद रेल मार्ग से गुजरने वाली 6 जोड़ी ट्रेनों में फिर से शुरू होगी ये सुविधा

नई दिल्ली। दैनिक यात्रियों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि रेलवे बोर्ड जल्द ही दिल्ली-मुरादाबाद मार्ग से गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में एमएसटी (मासिक सीजनल टिकट) पेश करेगा. सुविधा शुरू होने वाली है.

मार्च 2020 में कोरोना की वजह से ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा था. अब कोरोना का प्रकोप थम गया है और रेल परिचालन पूरी तरह से पटरी पर आ गया है. डेढ़ साल पहले, 3 सितंबर, 2021 को रेलवे ने विशेष यात्री ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा बहाल की थी. फिलहाल यात्रियों को सिर्फ शटल, मैमू आदि में ही एमएसटी की सुविधा दी जा रही है.

मिलेगी ये सुविधाएं

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए मुरादाबाद मंडल के अधिकारियों को ऐसी ट्रेनों का प्रस्ताव देने को कहा है, जिनमें कोरोना से पहले एमएसटी की सुविधा थी. मंडल अधिकारियों ने हापुड़ के रास्ते दिल्ली-मुरादाबाद रेल मार्ग पर चलने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने के लिए पत्र लिखा है.

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, बरेली से भुज तक आला हजरत एक्सप्रेस, बरेली से नई दिल्ली के लिए चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस, प्रतापगढ़ से दिल्ली के लिए पद्मावत एक्सप्रेस, अवध-असम एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस चल रही है. नई दिल्ली से देहरादून के लिए सहारनपुर से प्रयागराज के लिए चलने वाली नौचंदी एक्सप्रेस जल्द ही यात्रियों को एमएसटी की सुविधा देगी.

दैनिक यात्रियों को मिलेगी सुविधा

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी सुविधा शुरू होने से दैनिक यात्रियों की अधिकतम संख्या होगी. क्योंकि हापुड़ जंक्शन के अलावा पिलखुवा से दिल्ली, मुरादाबाद की ओर रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं. एमएसटी बनने से इन यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा. इसके अलावा छात्रों को भी लाभ होगा, क्योंकि छात्र कोचिंग, पढ़ाई आदि के लिए गाजियाबाद, दिल्ली आदि जगहों पर जाते हैं.

क्या कहते हैं अधिकारी

हरिराज मीणा (मुख्य वाणिज्य निरीक्षक, हापुड़) का कहना है कि रेलवे बोर्ड ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा शुरू करने के संबंध में प्रस्ताव मांगा है, क्योंकि अभी तक कोरोना के चलते कुछ ही ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा मिल रही है. अब हापुड़ जंक्शन से गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनों को भी सुविधा मिलने लगेगी.

यह पढ़े-

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

Latest news