Monday, December 5, 2022

Maharashtra: महाराष्ट्र के हाथों से निकलकर गुजरात गया ये बड़ा प्रोजेक्ट, शिंदे सरकार पर भड़का विपक्ष

Maharashtra:

मुंबई। वेदांता और फॉक्सकॉन प्रोजेक्ट के गुजरात जाने से महाराष्ट्र की सियासत गरमा गई है। 1.54 लाख करोड़ रूपये के सेमीकंडक्टर प्लांट को लेकर विपक्षी दलों ने शिंदे-फडणीवस सरकार को जमकर घेरा है। जहां एक ओर शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने इस मामले को लेकर राज्य सरकार से सवाल उठाया है, तो वहीं कांग्रेस और एनसीपी ने भी बीजेपी-शिंदे गुट की सरकार पर निशाना साधा है।

प्लांट को छीना गया-विपक्ष

वेदांता-फॉक्सकान की सेमीकंडक्टर बनाने की फैक्ट्री गुजरात जाने पर महाराष्ट्र के विपक्षी दल शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी और कांग्रेस ने शिंदे सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस ने इस मामले पर कहा है कि बेईमानी के जरिए प्लांट को गुजरात ले जाया गया है। वहीं, एनसीपी ने भी फैक्ट्री को छीनने का आरोप लगाया है। शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया है कि एमवीए सरकार के दौरान ये प्रोजेक्ट महाराष्ट्र में शुरू होने वाला था।

अहमदाबाद में लगेगी फैक्ट्री

बता दें कि, भारतीय कंपनी वेदांता और ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन का 1.54 लाख करोड़ रूपये का सेमीकंडक्टर बनाने वाला प्लांट अब गुजरात में लगेगा। ज्वाइंट वेंचर वाली ये सेमीकंडक्ट असेंबलिंग और टेस्टिंग यूनिट गुजरात के अहमदाबाद जिलें में 1000 एकड़ में लगाई जाएगी। इस वेंचर में वेदांता की हिस्सेदारी 60 और फॉक्सकॉन की 40 प्रतिशत होगी।

इन राज्यों में भी लगेगा प्लांट

गौरतलब है कि, वेदांता-फॉक्सकॉन के साथ ही दुबई की कंपनी नेक्सटऑर्बिट और इजराइल की टेक्नोलॉजी कंपनी टॉवर सेमीकंडक्टर ने कर्नाटक के मैसूर में एक प्लांट के लिए बोम्मई सरकार के साथ समझौता किया हैं। वहीं, सिंगापुर की आईजीएसएस वेंचर तमिलनाडु में सेमीकंडक्टर यूनिट लगाने वाली है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news