असानी चक्रवाती तूफान:

कोलकाता। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना ‘असानी’ चक्रवात 8 अप्रैल को शाम तक अधिक तीव्र होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. अब ये ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश तटों की ओर से उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि ‘असानी’ मंगलवार को ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचेगा।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

असानी तूफान के बारें में अपने पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने कहा कि 11 अप्रैल और 12 अप्रैल को चक्रवाती तूफान के और गंभीर होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि ये चक्रवात पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और 10 अप्रैल की शाम को बारिश की वजह से और भीषण बनेगा।

इन राज्यों पर खतरा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार ओडिशा के गजपति, गंजम, पुरी में भारी बारिश और पश्चिम बंगाल की तटीय इलाकों में इस चक्रवाती तूफान से ज्यादा खतरा है. तूफान से निपटने की तैयारियों के बारें में ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि ओडिसा सरकार ने बचाव अभियान के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर ली है. कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम ने भी बताया कि पश्चिम बंगाल सरकार भी आपदा प्रबंधन दलों को सतर्क कर चुकी है।

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर