Sunday, September 25, 2022

दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस मुस्तैद, आतंकी हमले के 5 टाइप के अलर्ट !

नई दिल्ली, 15 अगस्त को लेकर खुफिया एजेंसियों ने देश की राजधानी दिल्ली में आतंकी हमले का हाई अलर्ट जारी कर दिया है, अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस ने अपनी चौकसी बढ़ा दी है और चप्पे-चप्पे पर कड़ी नज़र रखे हुए है. दिल्ली पुलिस ने सभी महत्वपूर्ण स्थलों, प्रतिष्ठानों के अलावा रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर भी सुरक्षा बढ़ा दी है. वहीं 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को ऐतिहासिक लाल किले के आसपास 10 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा, लाल किले की सुरक्षा बहुत ही कड़ी कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करने वाले हैं.

वहीं खुफिया विभाग से पांच अलर्ट मिलने के बाद पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस के लिए सुरक्षा की फुलप्रूफ व्यवस्था कर दी है. विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कुछ दिन पहले बताया था कि, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, लाल किले और आयोजन स्थल की ओर जाने वाले मार्गों पर 10,000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

ये हैं पांच अलर्ट

  • पहला अलर्ट – 15 अगस्त को लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी कर बताया कि पाकिस्तान बॉर्डर के रास्ते पंजाब से होते हुए ड्रोन के जरिये काफी सारे IED भरत के अलग अलग शहरों में पहुंच चुके है, पिछले दिनों पंजाब और अलग-अलग राज्यों में गिरफ्तार किए गए आतंकियों ने पूछताछ में बताया कि ड्रोन के जरिये काफी सारे IED भारत भेजे जा चुके हैं.
  • दूसरा अलर्ट – ड्रोन से AK47 जैसे हथियार भी पाकिस्तान के जरिए भारत में कुछ जगहों पर पहुंचाए गए हैं, इसे लेकर भी देश में अलर्ट जारी किया गया है.
  • तीसरा अलर्ट – लोन वुल्फ अटैक के इनपुट्स भी सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को दिए हैं,, जिसके मुताबिक, भीड़ में कोई किसी भी तरह का अटैक कर सकता है, ऐसे में स्क्रीनिंग और चेकिंग बेहद टाइट रखने को कहा गया है.
  • चौथा अलर्ट – पतंगों के जरिए अटैक करने का भी अलर्ट जारी किया गया है, लालकिले के आस-पास पतंग पर पूरी तरह बैन और नजर रखने के किए कहा गया है.
  • पांचवा अलर्ट – बैसाखी के जरिए भी किसी तरह के अटैक का इनपुट दिया गया है,कोई बैसाखी में कुछ संदिग्ध सामान लगाकर अटैक कर सकता है इसलिए बहुत मजबूत स्क्रीनिंग के इंतज़ामात किए जा रहे हैं.

सेटेनिक वर्सेस: सलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा कि उन्हें जान से मारने को आतुर हो गए कट्टरपंथी

Latest news