तेलंगाना, 31 August. Telangana School Reopening : देश भर में कोरोना के आंकड़ें कम हो रहे हैं, अब मामलों में कमी देखते हुए ढील मिलनी शुरू हो गई है. अनलॉक की प्रक्रिया देश भर में शुरू हो गई है. इस अनलॉक के क्रम में अब शिक्षण संस्थान भी खुलने की तैयारी में है. ऐसे में तेलंगाना में 1 सितंबर से स्कूल खुलने जा रहे थे लेकिन अब तेलंगाना हाई कोर्ट ने इस निर्णय पर रोक लगा दी है, हाई कोर्ट ने कहा कि ‘कोरोना के मामलों में कमी है, लेकिन इससे कोरोना को पूरी तरह से नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता.’

24 घंटे में तेलंगाना में आ रहे 2000 से कम मामले

तेलंगाना में कोरोना की रफ्तार थम रही है. ऐसे में प्रदेश में स्कूलों को खोलने का ऐलान कर दिया गया था. राज्य में प्राइमरी के छात्रों के लिए भी स्कूलों को खोलने की तैयारी की जा रही थी क्योंकि प्रदेश में कोरोना से एक भी अप्रिय घटना नहीं हुई थी. लेकिन, अब हाई कोर्ट ने कर्नाटक सरकार के स्कूल खोलने के निर्णय पर रोक लगा दी है. सोमवार को प्रेस ब्रीफिंग में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूनिसेफ ने बताया कि, ‘नए शैक्षणिक सत्र के लिए लाखों बच्चे स्कूल लौट रहे हैं, ऐसे में शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों को कोविड-19 बीमारी के खिलाफ वैक्सीनेशन से स्कूलों को संक्रामक बीमारी के खिलाफ एक सुरक्षित स्थान बनाने में मदद मिल सकती है.’ बता दें कि सोमवार को तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य भर में 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,523 नए मामले दर्ज किए गए और 21 संक्रमितों की मौत हो गई. इस अवधि में 1,739 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं. फिलहाल राज्य में संक्रमण के सक्रिय मामलों का आंकड़ा 17,085 है.
बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र में स्कूल खोले जा चुके हैं, जबकि दिल्ली, तमिल नाडु और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य स्कूल खोलने की तैयारी में है. हालांकि जिन भी राज्यों में स्कूल खुले हैं और जिन राज्यों में स्कूल खुलने वाले हैं, उन राज्यों में छात्रों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. स्कूल खुलने के बाद भी छात्रों की ऑनलाइन क्लास चालु रहेगी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर