AirIndia

नई दिल्ली. AirIndia आज भारतीय विमान कंपनी एयरइंडिया को सरकार ने टाटा ग्रुप को सौप दिया हैं. टाटा ग्रुप को एयरइंडिया की संचालन के लिए SBI के नेतृत्व में बैंकों का कंसोर्टियम लोन उपलब्ध करवाएगा। इन बैंको में SBI, PNB, बैंक ऑफ़ बरोड़ा और यूनियन बैंक शामिल हैं. ये सभी बैंक टाटा ग्रुप को टर्म लोन के साथ-साथ वर्किंग कैपिटल के लिए भी लोन उपलब्ध करवाएंगे।बता दें टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (Talace Private Limited) ने 8 अक्टूबर 2021 को 18000 करोड़ की बोली लगाकर एयरइंडिया को खरीदा था. टाटा ग्रुप इस 18000 करोड़ की राशि में से करीब 2700 करोड़ नकद चुकाएगा, जबी बचे हुए 15,300 करोड़ रूपये का कर्ज अपना लेगा।

टाटा की झोली में 141 विमान शामिल

टाटा ग्रुप एयरइंडिया से पहले भी 2 विमान कंपनियों का संचालन कर रहा है, इसमें एयर एशिया और सिंगापुर एयरलाइन्स के साथ ज्वाइंट वेंचर में यह विस्तारा एयरलाइन को संचालित करता हैं. अब टाटा ग्रुप एयरइंडिया मिलें के बाद ही टाटा फ्लीट में 414 नए विमान शामिल हो गए है, जिसमे 117 वाइड-बॉडी एंड नैरो-बॉडी एयरक्रॉफ्ट, एयर इंडिया एक्सप्रेस के 24 नैरो-बॉडी एयरक्रॉफ्ट शामिल है. इसके साथ ही टाटा ग्रुप को 4400 डोमेस्टिक और 1800 इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के साथ पार्किंग सुविधा भी मिलेगी।

एयर इंडिया पर था 62 हजार करोड़ का कर्ज

टाटा ग्रुप को सौपने से पहले एयरइंडिया पर 31 अगस्त 2021 तक एयरलाइन पर कुल कर्ज 61 हजार 562 करोड़ था. टाटा ग्रुप ने इस राशि का 75 फीसदी स्पेशल पर्पस व्हीकल AIAHL को ट्रांसफर किया, जिसके बाद सरकार ने इस विमान कंपनी को टाटा ग्रुप को सौप दिया। साल 2007-08 में सरकार ने एयर इंडिया का इंडियन एयरलाइन में मर्जर किया था, जिसके बाद से यह कंपनी लगातार घाटे में चल रही थी. भारत सरकार ने इस कंपनी पर करीब 1 लाख करोड़ से ज़्यादा का खर्च किया, लेकिन इसके बावजूद भी कपंनी घाटे से उभर नहीं पाई और अंत में सरकार ने इसे टाटा ग्रुप को सौप दिया।

खबरों के मुताबिक टाटा ग्रुप के झोली में आने के बाद से ही विमान कमपनी अपनी बहुत सी सुविधाओं में बदलाव करने वाली है. कंपनी के कुछ अधिकारीयों ने बताया कि गुरुवार को मुंबई से संचालित होने वाली चार उड़ानों में ‘उन्नत भोजन सेवा’ शुरू करके एयर इंडिया में अपना पहला कदम उठाया है और आगे ऐसे कई बड़े बदलाव सभी यात्रियों को टाटा की सेवाओं में देखने को मिलेंगे।

Lata Mangeshkar Health Update: सुर कोकिला की हालत नाजुक, डॉक्टर ने कहा दुआ की ज़रूरत

SHARE