नई दिल्ली: चीन में फैले कोरोना वायरस तेजी से भारत समेत दुनियाभर में फैलना शुरू हो गया है. चीन से भारत लौटे लोग खास तौर पर इस वायरस का शिकार हो रहे हैं. इस बाबत सरकार ने चीन जाने या चीन से आने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके अलावा सरकार ने 24 घंटे की हेल्पलाइन सुविधा भी शुरू की है. अगर किसी को लगता है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है या इस बीमारी से संबंधित कोई भी बात जानना चाहता है या तो वो 011-23978046 नंबर पर फोन कर सकता है.

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में तीन संदिग्ध कोरोना वायरस के केस मिले हैं. इन तीनों मरीजों को नेशनल सेंटर फॉर डिजील कंट्रोल में रेफर किया गया है. चीन में अबतक कोरोना वायरस की वजह से 106 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा श्रीलंका और वीयतनाम में भी ये वायरस तेजी से फैल रहा है. अमेरिका ने अपने नागरिकों को चीन ना जाने की सलाह दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि जिन लोगों ने 1 जनवरी के बाद चीन यात्रा की है और उन्हें बुखार या कफ आदि की शिकायत है वो जल्द से जल्द स्वास्थ्य केंद्रों पर संपर्क करें. कोरोना वायरस के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं. पीड़ित को कफ के साथ खांसी होगी और उसे बुखार आ जाएगा. इसके अलावा उसे निमोनिया की शिकायत होगी. सांस लेने में दिक्कत होगी. उल्टी और दस्त होंगे. इन बीमारियों की वजह से दुनियाभर में लोगों की मौत हो रही है. इन बीमारियों की वजह से किडनी पूरी तरह नष्ट हो जाती है. इसके अलावा गला सूखना, सिरदर्द की शिकायतें रहती हैं.

How To Prevent Coronavirus: कोरोना वायरस से खतरे में भारत भी, चीन में अब तक 106 लोगों की जान ले चुका है यह जानलेना वायरस, जानें कोरोनावायरस के लक्षण और बचने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App