नई दिल्ली. इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण ( Surya Grahan 2021 ) 4 दिसंबर को लगने वाला है. यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:07 बजे तक चलेगा। हिन्दू ज्योतिष के अनुसार सुर्यग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटना बताया जाता है, जिसका वैज्ञानिक महत्व है. बता दें कल लग रहे सूर्यग्रहण का असर वैसे तो सभी राशियों में पड़ेगा लेकिन मुख्य रूप से मेष, कर्क, तुला, वृश्चिक और धनु में इसका प्रभाव पड़ेगा.

इन पांच राशियों के लिए गोचर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह का हो सकता है. सूर्य ग्रहण आमतौर पर चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह बाद होता है. 19 नवंबर, 2021 को आंशिक चंद्रग्रहण हुआ था. कल इस साल का आखिरी और पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा.

कब होता है पूर्ण सुर्यग्रहण

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य की सतह को पृथ्वी और सूर्य के साथ सीधा संरेखण बनाते हुए छुपाता है.

राशियों पर सूर्यग्रहण का प्रभाव

मेष राशि –

मेष राशि के सभी लोगों के लिए ये एक साहसिक समय होगा. हालांकि, ग्रहण अराजक महसूस करेगा, लेकिन ये आपको विकास के लिए जोखिम लेने के लिए प्रेरित करेगा. आपके लिए अवसरों के द्वार खुलेंगे, जहां आप यात्रा करेंगे, नए अनुभव प्राप्त करेंगे और कुछ नया सीखेंगे. शुरुआत में हो सकता है आपको अपने काम में सफलता नहीं मिले, लेकिन इससे आपको काम को करने में एक अलग अनुभव प्राप्त होगा.

वृषभ राशि-

वृषभ राशि पर सूर्यग्रहण का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा. राजनीति व सामाजिक क्षेत्र के लोगों की मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

मिथुन राशि-

मिथुन राशि पर इस ग्रहण का कोई ख़ास असर देखने को नहीं मिलेगा. इनके पुराने विवाद दूर हो सकते हैं.

कर्क राशि –

ये ग्रहण आपको एक बेहतर इंसान में बदलने में मदद करेगा. आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करेंगे और जीवन का एक बिल्कुल अलग दृष्टिकोण रखेंगे. आपके अंदर नए और अच्छे विचारों की उत्पत्ति होगी. कर्क राशि वालों पर ग्रहण के शुभ प्रभाव देखने को नहीं मिलेंगे, इनका अकारण मित्रों के साथ वाद-विवाद हो सकता है.

सिंह राशि –

सिंह राशि के लोगों पर ग्रहण का शुभ प्रभाव देखने को मिलेगा. इन्हें धन लाभ के साथ भूमि व भवन निर्माण की समस्याओं में समाधान मिलेगा.

तुला राशि-

ये सुर्यग्रहण तुला राशि वाले लोगों के लिए स्थानीय ज्ञान से जुड़ने और अपने सामाजिक कौशलों को अपनाने के द्वार खोलेगा.

वृश्चिक राशि –

इस ग्रहण के दौरान आप केवल धन और सुख के बारे में सोचेंगे

धनु राशि –

ये सूर्य ग्रहण आपके लिए एक नए व्यक्ति के रूप में उभरने का मौका है.

मकर राशि

मकर राशि वालों पर भी ग्रहण के शुभ प्रभाव देखने को मिलेंगे, इन्हें नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है.

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि वालों पर ग्रहण के शुभ प्रभाव देखने को मिलेंगे. मान प्रतिष्ठा के साथ धनलाभ होगा.

मीन राशि

मीन राशि वालों पर ग्रहण के दुष्प्रभाव देखने को मिलेंगे. आध्यात्मिक कार्यों में अरुचि रहेगी. नौकरी में बदलाव के योग बनेंगे. पिता से अकारण वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें.

यह भी पढ़ें:

Mauni Roy Bold Look: ऑफ शोल्डर गाउन में दिखा मौनी रॉय का किलर अंदाज़, फैंस ने किया ये कमेंट

IND vs NZ 2nd Test 1st Day Live Updates मयंक अग्रवाल ने जड़ा करियर का चौथा शतक भारत का स्कोर 200 पार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर