नई दिल्ली: पुराने जमाने में कहते थे कि बेटी के जन्म के साथ ही पिता उसकी शादी के लिए पैसे जमा करना शुरू कर देता है, आज का वो दौर तो रहा नहीं क्योंकि आजकल बेटा हो या बेटी शादी से पहले उसकी पढ़ाई-लिखाई और फिर उसकी शादी. हर पिता को अपने बेटी को उस काबिल बनाना चाहिए कि वो अपने पैरों पर खड़ी हो सके. बेटियों को सशक्त करने और उनकी शादी के लिए सरकार भी आपकी मदद करती है.

बेटियों के लिए सरकार की ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना SSY.सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर कोई भी व्यक्ति या कानूनी अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए खाता खुलवा सकता है जिसमें चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. इसके अलावा इस योजना में जमा की गई राशि पर 80 c के तहत टैक्स की भी छूट मिलती है. आपको फिर से बता दें कि ये स्कीम बेटियों के लिए है और इसका पूरा फायदा भी बेटियों को ही मिलेगा. सुकन्या समृद्धि योजना में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा किया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के दिन से 14 साल पूरा होने तक निवेश करना होगा लेकिन यह खाता 21 साल पूरा होने पर ही मेच्योर होगा. 14 साल पूरा होने के बाद से 21 साल तक खाते में उस समय के तय ब्याज दर के हिसाब से पैसा जुड़ता रहेगा और 21 साल पूरे होने पर पूरा पैसा मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप हर साल 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 14 सालों में कुल 14 लाख रुपये निवेश करना होगा. इस खाते पर सरकार अभी 8.5 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दे रही है. ऐसे में 21 साल बाद जब खाता मेच्योर होगा तो आपका निवेश करीब 46 लाख रुपये के आस-पास हो जाएगा. वहीं अगर आप सालाना 1.50 लाख जमा करते हैं तो आपको बेटी के 21 साल पूरे होने पर 70,23,219 रुपये मिलेंगे.

इस योजना में एक सुविधा और भी है. अगर आपकी बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक उस अकाउंट से निकाल सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा यह खाता किसी प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर बैंक में भी खुलवाया जा सकता है.

Post Office NSC Scheme: पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम, यहां पाएं पूरी जानकारी

Gold Loans: गोल्ड ज्वैलरी पर मिलेगा 90 फीसदी तक लोन, RBI ने बदले नियम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर