Strawberry Moon: इस हफ्ते 24 जून को आसमान में एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। 24 जून को एक अनोखी खगोलीय घटना आसमान में दिखाई देगी। इस दिन आसमान में चांद स्ट्रॉबेरी के रंग में दिखाई देगा। इस अनोखी खगोलीय घटना को स्ट्राबेरी मून कहा जाता है। इस दिन चांद आकार में बड़ा और थोड़ा-थोड़ा स्ट्राबेरी की तरह गुलाबी रंग का दिखाई पड़ेगा। ये साल का आखिरी सुपरमून होगा।

इस दौरान चांद धरती के इर्द-गिर्द अपनी कक्षा में सबसे करीब होता है और इसलिए आम फुल मून से ज्यादा बड़ा और रोशन होता है। स्ट्रॉबेरी मून आमतौर पर स्प्रिंग के आखिरी फुल मून पर होता है। इसे ब्लूमिंग मून, ग्रीन कॉर्न मून, होएर मून, बर्थ मून, एग लेयिंग मून, हैचिंग मून, हनी मून और मीड मून भी कहते हैं। जून में शादी करने के रिवाज के कारण इसे ‘हनी मून’ कहा जाता है।

क्या है सुपरमून

सुपरमून तब बनती है जब चंद्रमा अपनी कक्षा में घूमते हुए पृथ्वी के सबसे करीब आ जाता है। साथ ही उस दिन पूर्णिमा का दिन भी होता है, मतलब वो दिन जब चंद्रमा का आकार सबसे बड़ा दिखता है। 24 जून को 2021 को हम सुपर मून देखेंगे। सुपरमून के मौके पर चांद न सिर्फ ज्यादा चमकदार दिखता है बल्कि आम दिनों के मुकाबले ज्यादा बड़ा भी दिखता है।

यहां देख सकते हैं ये गुलाबी चांद

भारत में स्ट्रॉबेरी मून नहीं देख पाएंगे क्योंकि चंद्रमा लगभग 11.15 बजे IST निकलता है. चंद्रमा आंशिक रूप से रात 11.15 बजे ग्रहण शुरू होगा और भारतीय समय के अनुसार 2.35 बजे तक चलेगा। हालांकि निराश होने की ज़रूरत नहीं है। नासा अपनी वेबसाइट से इसका लाइव प्रसारण करेगा। जहां जाकर आप देख सकते हैं।

AAP MP Sushil Gupta in Police Custody: हरियाणा पुलिस ने मुझे हिरासत में लेकर 5 घंटे तक अपराधियों की तरह सड़क पर घुमाया : सुशील गुप्ता

Rajasthan REET Exam 2021: ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 जुलाई तक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर