नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में कल रात आई तेज धूल भरी आंधी ने दिल्ली का मौसम बिगाड़ दिया है. सफदरजंग वेधशाला के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली से टकराया है. जिसमें तेज हवाओं से काफी जगहों पर ट्रैफिक प्रभावित रहा. जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई हुई है. तेज रफ्तार आंधी से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति को कुछ टाइम के लिए रोकी गई. धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली एनसीआर में लोगों विजिबीलटी कम थी जिसके चलते ट्रैफिक सामान्य से काफी धीरे रहा. अभी तक आंधी की वजह से कई जगहों पर पेड़ उखड़ने की खबर के अलावा किसी तरह के जानमान की कोई खबर नहीं है.

रविवार को गृह मंत्रालय ने उत्तर भारत के 13 राज्यों के अलावा दो केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट जारी किया था जिसके बाद देश के पांच और राज्यों को अलर्ट भेजा गया था. मंत्रालय के इस अलर्ट के मुताबिक इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है. पिछले हफ्ते देश के अलग अलग राज्यों में आए आंधी तूफान के कारण देश में 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. साथ ही पांच राज्यों में बिजली गिरने की घटना भी सामने आई है.

दिल्ली के अलावा गुरुग्राम और मेरठ जयपुर उत्तराखंड में तेज आंधी तूफान ने दस्तक दी है जिसमें ज्यादातर जगहों पर पेड़ उखड़ने और बिजली के खंबे उखड़ने की खबर आई है. पिछले हफ्ते आए आंधी तूफान में सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हुआ था. जिसमें 100 से ज्यादा लोग उत्तर प्रदेश में और 44 से ज्यादा लोग राजस्थान में मारे गए थे. जिसकी वजह से कर्नाटक चुनावी दौरे पर गए हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना दौरा बीच में छोड़ कर वापस आ गए थे. योगी ने वापस आकर मृतकों के परिवारों से मुलाकात की थी और घायलों का हाल जानने के लिए अस्पताल का दौरा किया था.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 से 72 घंटे में पंजाब में हल्‍की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है. वहीं बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधियों में तीव्रता 7-8 मई के बीच बढ़ने की संभावना है. इस अवधि के दौरान अलग-अलग जगहों पर आंधी के साथ तूफान आने की भी संभावना भी है. दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्‍टर मंगल सिंह ने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में 6 से 8 मई के बीच बारिश होने की संभावना जताई है. शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और ऊना जिलों के लिए 7 और 8 मई को आंधी-तूफान और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेस के मेरठ में भी देर रात धूल भरी आंधी जिससे कई पेड गिरने की खबर आई है

हरियाणा के गुरुग्राम में देर रात तेज धूल भरी आंधी चली जिससे यातायात काफी धीमा रहा

 

गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट, दिल्ली-NCR समेत 13 राज्यों में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि का खतरा

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में तेज बारिश के साथ आ सकता आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App