नई दिल्ली. SSC CPO Exam 2018: कर्मचारी चयन आयोग इस साल एसएससी सीपीओ परीक्षा आयोजित कर रहा है. इस परीक्षा के माध्यम से दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ, एपीएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी में एएसआई और एसआई पद पर भर्ती होगी. एसएससी सीपीओ 2018 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार सीपीओ 2018 परीक्षा का पेपर 1, 4 जून से 10 जून तक आयोजित किया जाएगा. लेकिन बाद में ये स्थगित कर दिया गया. एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) की वेबसाइट पर नियमित जांच करें. एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018 का पेपर 2, 1 दिसंबर 2018 (आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार) पर आयोजित किया जाएगा. यहां कुछ महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं.

एसएससी सीपीओ 2018 भर्ती परीक्षा प्रवेश पत्र
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले जारी होगा. एसएससी सीपीओ परीक्षा 4 जून से शुरू होने वाली थी. लेकिन परीक्षा से 4 दिन पहले तारीखों को स्थगित कर दिया गया था. उम्मीद है कि कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र और महत्वपूर्ण तारीखें जारी करेगा.

एसएससी सीपीओ 2018 परीक्षा परीक्षा पैटर्न और योजना
एसएससी सीपीओ 2018 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है. आयोग डाक द्वारा किसी को भी प्रवेश पत्र नहीं भेजेगा. अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा.
 
एसएससी सीपीओ परीक्षा पैटर्न और योजना
स्टाफ चयन आयोग सीपीओ परीक्षा में तीन चरण होंगे. पहला चरण एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018 के लिए पेपर 1 होगा. पेपर 1 सीबीटी परीक्षा होगी. एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018 के पेपर 1 में चार हिस्से दिए जाएंगे और प्रत्येक भाग में 50 प्रश्न होंगे. कुल 200 प्रश्न होंगे और अधिकतम अंक 200 होंगे. अभ्यर्थियों को पेपर 1 का प्रयास करने के लिए केवल 120 मिनट मिलेंगे.

पेपर 1 के बाद, एक पीएसटी (शारीरिक मानक परीक्षण) होगा, और उसके बाद पेपर 2 आयोजित किया जाएगा और अंतिम विस्तृत चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी. पेपर दो में अंग्रेजी लैंगेज और समझ से 200 प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को 200 प्रश्नों का प्रयास करने में 2 घंटे का समय मिलेगा.

IGNOU admit card 2018: इग्नू ने क्लैश कोर्स की पुन: परीक्षा के लिए हॉल टिकट किए जारी @ignou.ac.in

CBSE CTET 2018: यहां जानें सीटीईटी 2018 परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी @ctet.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App