SSC CGL 2019 Last Date Extended: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित एसएससी सीजीएल 2019 के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है. अगर आपने अभी एसससी सीजीएल 2019 के लिए आवेदन नहीं किया है तो आज यानी सोमवार 25 नवंबर 2019 को शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं इच्छुक उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह है कि आखिरी मिनट में आवेदन करने से बचें, नहीं तो आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी आधिकारिक कैलेंडर के मुताबिक एसएससी सीजीएल 2019-20 टियर-1 एग्जाम का आयोजन 2 से 11 मार्च 2020 तक होगा. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से अलग-अलग मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. एसएससी सीजीएल 2019-2020 का आधिकारिक नोटिफिकेशन 22 अक्टूबर 2019 को जारी किया गया था. इस साल से कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल 2019-20 एग्जाम में पास होने के लिए न्यूनतम मार्क्स निर्धारित किया है.

SSC CGL 2019 के लिए Eligibility Criteria-

  • स्टैस्टिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड II के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्टैटिक्स में ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए आवश्यक है कि ग्रैजुएशन के तीनों सालों में स्टैटिक्स उसका विषय रहा होगा.
  • जूनियर स्टैस्टिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा गणित विषय के साथ 60 फीसदी अंकों के साथ पास की हो.
  • अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है.

SSC CGL 2019 के लिए Exam Pattern

  • एसएससी सीजीएल टियर 1 एग्जाम में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. यह परीक्षा पूरे 200 नंबर की होगी. हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित किए हैं. प्रश्नपत्र में जनरल अवेयरनेस, रिजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और अंग्रेजी से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • एसएससी सीजीएल टियर 2 एग्जाम भी पूरे 200 नंबरों का होगा. परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्नपत्र में क्वांटिटेटिव अबिलिटी, अंग्रेजी, स्टैटिक्स और सामान्य अध्ययन से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • एसएससी सीजीएल टियर 3 एग्जाम एक डिसक्रिप्टिव पेपर का होगा. एग्जाम में निबंध और पत्र लेखन से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी.
  • एसएससी सीजीएल टियर 4 एग्जाम एक स्किल टेस्ट होगा. इसमें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की भी प्रक्रिया शामिल होगी.

SSC CGL 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • एसएससी सीजीएल 2019 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे SSC CGL 2019 के लिंक पर क्लिक करें,.
  • SSC CGL 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UP Teacher Recruitment 2019: उत्तर प्रदेश में 68500 शिक्षक पदों भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 नवंबर से, जानें पूरी डिटेल्स upbasiceduboard.gov.in

Delhi Teacher Recruitment 2019: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के 4000 शिक्षक पद खाली, जानें कब तक हो सकती है भर्तियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App