नई दिल्ली. SSC CGL 2018 Tier 1 Exam Dates: 5 मई 2018 को स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी. आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया उसी तारीख से शुरू हुई और जून के महीने में बंद हो गई. एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 की आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक टियर 1 परीक्षा 25 जुलाई से शुरू होने वाली थी. लेकिन जुलाई के महीने में स्टाफ चयन आयोग ने परीक्षा कैलेंडर जारी किया जिसमें आयोग ने सीजीएल 2018 परीक्षा स्थगित कर दी.

एसएससी सीजीएल 2018 टियर 1 की परीक्षा तिथियां
कर्मचारी चयन आयोग अगस्त में एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा 2018 के लिए नई परीक्षा तिथियां का ऐलान कर सकता है. शायद आयोग इस महीने सीजीएल के टियर 1 परीक्षा शुरू करेगा. एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से 10 दिन पहले जारी होंगे. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक नई वेबसाइट पर नियमित जांच करें.

एसएससी सीजीएल परीक्षा
एसएससी सीजीएल परीक्षा संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा है और सभी स्नातक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस साल सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन मई में शुरू हुआ. उम्मीदवारों को विभिन्न स्तरों में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है. सीजीएल परीक्षा में 4 स्तर हैं. एसएससी सीजीएल परीक्षा का टियर 1 कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, टियर 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा भी है लेकिन इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन, मात्रात्मक क्षमताओं, समझ, अंग्रेजी भाषा और सांख्यिकी पर सवाल होते हैं. सीजीएल परीक्षा का टियर 3 एक वर्णनात्मक पेपर है और टियर 4 एक कौशल परीक्षण है.

एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018
इस साल की शुरुआत में स्टाफ चयन ने एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा तिथियों को स्थगित कर दिया था. एसएससी सीपीओ परीक्षा 4 जून 2018 से शुरू होने वाली थी. सीपीओ 2018 परीक्षा तिथियां 4 जून से 10 जून थीं. लेकिन 29 मई को कर्मचारी चयन आयोग ने इसके बारे में नोटिस जारी किया और कहा कि कुछ प्रशासनिक कारणों से परीक्षा तिथियां स्थगित कर दी गई हैं.

RailTel recruitment 2018: भारतीय रेलटेल निगम ने 53 वैकेंसियों के लिए मांगे आवेदन, ऐसे करें आवेदन

ICAR AIEEA UG Admit Card 2018: जल्द जारी होंगे आईसीएआर एआईईईए परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र @ icar.org.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App