नई दिल्ली. SSC CGL 2018 Tier I Exam Dates: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सीजीएल (CGL) टीयर1 एग्जाम डेट जारी कर दिया है. कर्मचारीय चयन आयोग की ऑफिशियल नोटिफिकेशन की मानें तो आयोग द्वारा सीजीएल टीयर1 एग्जाम का आयोजन 4 जून से 19 जून तक विभिन्न सेंटरों पर किया जाएगा. एसएससी सीजीएल एग्जाम से जुडीं अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. एसएससी सीजीएल 2018 के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां भारत सरकार के विभिन्न के विभिन्न विभागों में की जाएगी. 

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा वार्षिक कैलेंडर की मानें तो एसएससी सीजीएल टीयर2 एग्जाम का आयोजन 11 सितंबर से 13 सितंबर को किया जाएगा जबकि टीयर3 एग्जाम का आयोजन 29 दिसंबर को किया जाएगा. अभ्यर्थी अधिक जानकारी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) सीजीएल के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्री, मेंस, डिस्कृप्टिव टेस्ट और स्किल टेस्ट के बाद किया जाएगा. एसएसी सीजीएल टीयर1 एग्जाम 60 मिनट, टीयर2 120 मिनट, टीयर3 60 मिनट और स्किल टेस्ट 45 मिनट के लिए आयोजित किया जाएगा.

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीजीएल टीयर1 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड मई के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा. जो अभ्यर्थी टीयर1 एग्जाम में सफल होंगे उनको टीयर2 के लिए बुलाया जाएगा. अगर कोई अभ्यर्थी टीयर1 एग्जाम में सफल नहीं होता है तो वो एसएससी सीजीएल के अगले चरण एग्जाम में शामिल नहीं होने पाएगा.

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन की मानें तो एग्जाम में कोई भी अभ्यर्थी मोबाइल-फोन, गैजेट, ब्लूटूथ डिवाइस या नकल से जुड़ीं कोई सामाग्री परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जा पाएगा. कर्मचारी चयन आयोग सीजीएल एग्जाम टीयर1 में जो अभ्यर्थी शामिल होना चाहते वो एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

Chhattisgarh CGBSE 10th, 12th Result 2019 Declared: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट जारी, चेक @cgbse.nic.in

UPSC NDA NA Final Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए का फाइनल रिजल्ट जारी, upsc.gov.in पर देखें मेरिट लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App