नई दिल्ली: श्रीलंका में बढ़ते आर्थिक संकट के बीच राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 1 हफ्ते के भीतर श्रीलंका में नई सरकार का गठन किया जाएगा और देश को नया प्रधानमंत्री मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए वह सभी पार्टी नेताओं के साथ काम कर रहे हैं। गोटाबाया राजपक्षे ने अपने संबोधन में कहा- मैं प्रधानमंत्री और कैबिनेट की नियुक्ति करने जा रहा हूं, जिस पर लोगों को भरोसा है। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने देश में हुई हिंसक झड़पों पर भी बात की।

गोटाबाया ने कहा कि हिंसा और नफरत को रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंसा के अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है। गोटाबाया ने कहा- 9 मई और पिछले कुछ दिनों के दौरान किए गए हिंसक कृत्यों को कोई भी सही नहीं ठहरा सकता. बता दें कि श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री की रेस में रानिल विक्रमसिंघे का नाम सबसे आगे चल रहा है।

गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा श्रीलंका

गौरतलब है कि श्रीलंका साल 1948 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। देश में यह संकट मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण पैदा हुआ। 9 अप्रैल से पूरे श्रीलंका में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं क्योंकि सरकार के पास आयात के लिए धनराशि खत्म हो गई है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही है। इससे पहले राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने सोमवार को जनता से संयम बरतने की अपील की थी।

पीएम महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद देश में भड़की हिंसा

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा- मैं आम जनता से संयम बरतने और यह याद रखने की अपील करता हूं कि हिंसा से केवल हिंसा फैलेगी। आर्थिक संकट में हमें आर्थिक समाधान की जरूरत है जिसे यह प्रशासन हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। महिंदा राजपक्षे ने भी लोगों से संयम बरतने का आग्रह किया था। बता दें महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उससे पहले उनके समर्थकों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमले किए थे और अधिकारियों ने पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया था। इसके साथ ही राजधानी में सेना के जवानों को तैनात कर दिया गया था।

यह भी पढ़े:

बहुत देर कर दी मेहरबां आते-आते… अखिलेश से टूटा आजम का मन, कर चुके अंतिम फैसला

IPL 2022 में लगातार खराब प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं ईशान किशन

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर