नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब एक और वैक्सीन स्पूतनिक-V भी अगले सप्ताह से मार्केट में आ जाएगी. भारत में आने से पहले इसकी दाम पता चल गया है. रूस से आई स्पूतनिक-V वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 999 रुपए होगी. एक बयान जारी कर डॉ. रेड्डी ने इसकी जानकरी दी है. बयान में कहा गया है कि जब स्पूतनिक-V वैक्सीन का निर्माण भारत में शुरू होगा, तब उसकी कीमत कम होगी. बता दें कि भारत में फिलहाल स्पूतनिक-V वैक्सीन की 1.50 लाख डोज उपलब्ध हैं.

 भारत में अब तक दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के साथ टीकारण अभियान चल रहा है. केंद्र सरकार इन दोनों टीकों को 250 रुपए में खरीदती है. हालांकि, कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने प्राइवेट अस्पतालों और खुले बाजार के लिए अपनी वैक्सीन की अलग कीमत रखी है. केंद्र सरकार ने 1 मई से वैक्सीन कंपनियों को राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को भी टीके की बिक्री की अनुमति दे दी है. देश में टीके का उत्पादन कर रहीं कंपनियां 50 फीसदी टीका केंद्र सरकार को देंगी तो 50 फीसदी टीका राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को बेच सकती हैं.

स्पूतनिक-V वैक्सीन को लेकर सरकार का कहना है कि इस महीने के अंत तक 30 लाख और स्पूतनिक-V टीके की खुराक भारत पहुंचेंगी. साथ ही सरकार की देश में इस टीके का उत्पादन शुरू करने के लिए रेड्डी लेबोरेटरी के अलावा पांच अन्य कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है. इनमें हेटेरो बॉयोफॉर्मा, विरचोव बॉयोटैक, स्टेलिस बॉयोफॉर्मा, ग्लैंड बॉयोफॉर्मा तथा पैनाशिया बॉयोटैक शामिल हैं. सरकार की कोशिश है कि जुलाई से देश में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी.

Gwalior Corona Update : ग्वालियर के एक गांव में एक ही परिवार से 27 लोग कोरोना संक्रमित, 105 वर्ष के दादाजी सहित 17 माह बच्ची भी शामिल

India Covid Latest Updates : कोरोना के कारण 24 घंटे में 4 हजार लोगों की मौत, 3.43 लाख मिले नए केस