नई दिल्ली: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द के मद्देनजर स्पेन ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. दरअसल, स्पेन में महिलाओं को पीरियड्स के चलते हर महीने तीन अतिरिक्त छुट्टियां दी जाएंगी। पश्चिमी देशो में से स्पेन पहला ऐसा देश है जिसने यह कदम उठाया है. यह नया नियम अगले हफ्ते से स्पेन में लागू हो जाएगा।

पीरियड्स पर इन देशो में दी जाती है छुट्टियां

जापान
दक्षिण कोरिया
इंडोनेशिया
जाम्बिया,
अब स्पेन भी इस लिस्ट में जुड़ गया है.

मंगल को स्पेन की कैबिनेट बैठक में पारित होने वाले सुधार पैकेज के तहत, स्कूलों को उन लड़कियों के लिए ‘सैनिटरी पैड’ प्रदान करने की भी आवश्यकता होगी जिन्हें इसकी जरूरत है. इससे पहले 3 मार्च को स्पेन ने मासिक धर्म स्वास्थ्य और प्रजनन स्वास्थ्य की गारंटी के लिए एक पैकेज की भी घोषणा की थी, जिसमें गर्भपात कराने वाली महिलाओं को छुट्टी देना भी शामिल था. जल्द ही स्पेन में सैनेटरी पैड और टैम्पून से सरकार VAT भी हटाने वाली है.

पीरियड्स के दौरान क्यों होता है दर्द

महिलाओं के शरीर में बनने वाला प्रोस्टाग्लैंडीन रसायन मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं का कारण है। प्रोस्टाग्लैंडीन गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन को बढ़ाता है। जिन महिलाओं में प्रोस्टाग्लैंडीन अधिक होता है, उनमें संकुचन अधिक होने के कारण पीरियड्स के दौरान दर्द भी अधिक होता है।

पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए करें ये दो काम

1. कैट पोज़

कैट पोज यानी मर्जरी आसन महिलाओं को जरूर करना चाहिए. अगर महिलाएं पीरियड्स की डेट आने से चार-पांच दिन पहले से इसे करना शुरू करें तो उन्‍हें क्रैम्‍प से छुटकारा मिल सकता है.
2. वक्रासन

महिलाओं के लिए वक्रासन भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे भी आप पीरियड शुरु होने से कुछ दिन पहले करना शुरू कर दें तो दर्द और एठन में आराम मिलेगा.

यह भी पढ़े:

बहुत देर कर दी मेहरबां आते-आते… अखिलेश से टूटा आजम का मन, कर चुके अंतिम फैसला

IPL 2022 में लगातार खराब प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं ईशान किशनspain-to-provide-3-days-menstrual-leave-for-women-periods-pain-tstsa

 

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर