Narendra Modi

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को मानवाधिकारों की “चुनिंदा व्याख्या” में शामिल लोगों की आलोचना करते हुए कहा कि इस तरह का आचरण इन अधिकारों के साथ-साथ लोकतंत्र के लिए भी हानिकारक है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की 28वीं वर्षगांठ के समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कुछ लोग मानवाधिकार उल्लंघन के नाम पर देश की छवि खराब करने की कोशिश करते हैं और लोगों को उनसे सावधान रहना चाहिए।

हमें ऐसी राजनीति से सावधान रहना चाहिए-मोदी

मोदी ने कहा कि कुछ लोग कुछ घटनाओं में मानवाधिकारों के उल्लंघन को देखते हैं लेकिन इसी तरह की अन्य घटनाओं में नहीं। मानवाधिकारों को राजनीतिक लाभ और हानि की दृष्टि से देखना इन अधिकारों के साथ-साथ लोकतंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है। चयनात्मक व्यवहार लोकतंत्र के लिए हानिकारक है और देश की छवि खराब करता है। हमें ऐसी राजनीति से सावधान रहना चाहिएप्रधान मंत्री ने कहा कि पिछले दशकों में, ऐसे कई उदाहरण हैं जब दुनिया गुमराह हुई और अपना रास्ता भटक गई, लेकिन भारत हमेशा मानवाधिकारों के लिए प्रतिबद्ध रहा है।

पीएम मोदी ने तीन तलाक कानून पर बात की

अपने भाषण में, प्रधान मंत्री ने गरीबों को शौचालय, रसोई गैस, बिजली और घर जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए एनडीए सरकार द्वारा उठाए गए कई उपायों का हवाला दिया और कहा कि यह उन्हें अपने अधिकारों के बारे में अधिक जागरूक बनाता है। पीएम मोदी ने ‘तीन तलाक’ के खिलाफ कानून के बारे में भी संक्षेप में बात की। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के महिला सशक्तिकरण को उजागर करने के लिए 26 सप्ताह के मातृत्व अवकाश और बलात्कार के लिए अधिक कड़े कानून जैसे उपायों की भी बात की।

आयोग का गठन मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत 12 अक्टूबर, 1993 को मानवाधिकारों के प्रचार और संरक्षण के लिए किया गया था।

NHRC मानवाधिकारों के उल्लंघन का संज्ञान लेता है, पूछताछ करता है और सार्वजनिक अधिकारियों से पीड़ितों को मुआवजे की सिफारिश करता है, इसके अलावा दोषी लोक सेवकों के खिलाफ अन्य उपचारात्मक और कानूनी उपाय करता है।

 

Coal Shortage : रेलवे चौबीसों घंटे कोयले को बिजली संयंत्रों तक पहुंचाने के लिए तैयार

Lakhimpur Kheri Violence : शहीद किसान दिवस मनाएंगे किसान, प्रियंका गांधी शामिल हो सकती हैं

Terrorist Organizations In Kashmir कश्मीरी युवाओं को औजार की तरह इस्तेमाल करने में जुटे आतंकी संगठन, नया फ्रंट बनाकर की जा रही भर्तियां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर