Sunday, October 2, 2022

Social Worker Vikas Singh: विकास सिंह: एक गतिशील युवा प्रतीक और एक सामाजिक कार्यकर्ता

Social Worker Vikas Singh:  विकास सिंह बड़ी महत्वाकांक्षा वाले व्यक्ति हैं। उन्होंने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक आदर्श स्थापित किया है। उन्होंने खुद को पीढ़ी के साथ अपडेट किया है और यहां तक ​​​​कि खुद को सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले के रूप में भी लाया है। वह आरएसएस के सदस्य और एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। RSS पूरी मानव जाति के कल्याण के लिए एक दृष्टि और मिशन के साथ चलता है, भरत को एक आत्मविश्वासी, पुनरुत्थानवादी और शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में दुनिया के सामने खड़ा होना चाहिए। स्थापना के समय भी, संघ को इसके संस्थापक द्वारा एक क्षेत्रीय गतिविधि के रूप में नहीं, बल्कि राष्ट्रीय गतिविधि के हर क्षेत्र को सक्रिय करने वाले एक गतिशील शक्ति-घर के रूप में देखा गया था।

सरल शब्दों में व्यक्त किया जाए तो संघ का आदर्श पूरे समाज को संगठित कर राष्ट्र को गौरव के शिखर तक ले जाना है। वास्तव में यह एक वास्तविक राष्ट्रीय और वैश्विक मिशन है।  विकास KGMU ब्लड बैंक में तकनीकी अधिकारी हैं और यहां तक ​​कि एक सरकारी अधिकारी भी हैं।

वह किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी एम्लॉयी एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, और वह वहां एक कर्मचारी और सहयोगी अधिकारी के रुप में भी काम कर रहे हैं। समाज सेवा के एक भाग के रूप में वे अपने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क चिकित्सा उपचार कार्यशाला का आयोजन करते हैं। यहां तक ​​कि वह मरीजों और उनके तीमारदारों को भोजन भी कराते हैं। विकास द्वारा किया गया सामाजिक कार्य जल्द ही समाप्त नहीं होता है, वह अस्पतालों में पीड़ित रोगियों के परिवारों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है। वह विभिन्न एनजीओसंस्थानों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है।

वह कैंसर, थैलेसीमिया, गुर्दे की शिथिलता, यकृत विकार, आदि जैसी लाइलाज बीमारियों से पीड़ित रोगियों और उनके परिवारों की मदद करने के लिए काम करता है। वह और उनकी टीम अक्सर रक्तदान शिविर आयोजित करती है। वह एक वर्ष में 5 या अधिक रक्त शिविर आयोजित करता है। वह लोगों को मुफ्त इलाज दिलाने में मदद करते हैं। अप्रत्याशित महामारी के समय में, वह अपने राज्य के वंचित लोगों के लिए स्तंभ के रूप में खड़े रहे।

COVID महामारी राष्ट्र के लिए एक कठिन समय रहा है, लेकिन वह और उनकी टीम भोजन और पानी उपलब्ध कराकर समुदाय की सेवा करने में असफल नहीं हुए। उन्होंने अपने राज्य के आने वाले युवाओं, नागरिकों और सरकारी अधिकारियों को प्रोत्साहित और सम्मानित भी किया है। इस महामारी काल में विकास सिंह व उनकी टीम द्वारा प्रदेश के सभी ग्रामीण अंचलों में कोरोना से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया. राज्य के पिछड़े क्षेत्रों में कोरोना से बचने के लिए विकास सिंह द्वारा दवा, मास्क,

सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया गया और उन्होंने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में भी बताया… विकास सिंह और उनकी टीम ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों के जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन दिया. महामारी, विकास सिंह ने केजीएमयू के कर्मचारियों के लिए केजीएमयू प्रशासन को मास्क और सैनिटाइज़र भी प्रदान किए।

विकास सिंह द्वारा अपने राज्य और समुदाय के लोगों के लिए मुफ्त चिकित्सा सेवाएं प्रदान की गई हैं। वह हमेशा युवाओं को उनके अकादमिक करियर के लिए प्रेरित करते हैं। वह कुछ ऐसे छात्रों की आर्थिक रूप से भी मदद करता है जो अपना भविष्य बनाना चाहते हैं लेकिन वित्तीय स्थिति के कारण जारी रखने में असमर्थ हैं।

Latest news