नई दिल्लीः आईबीपी से देश में होने वाली चीनी घुसपैठ पर एक बेहद चौंकाने वाला खुलासा किया है. गृह मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 17 दिनों में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में 21 बार से ज्यादा बार घुसपैठ की है. मंत्रालय को भेजी गई इस रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश समेत लद्दाख के अलग-अलग इलाकों में घुसपैठ की है. जिसमें 29 और 30 मार्च को चीनी सेना अरुणाचल प्रदेश के असफिला इलाके में 4 किलोमीटर अंदर तक घुस आई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक 28 मार्च को लद्दाख के डेसपांग इलाके में चीनी सेना े 19 किलोमीटर तक भारत में घुसपैठ की थी. इसके अलावा पिछले 17 दिनों में चीनी सेना के हेलीकॉप्टर तीन बार भारतीय हवाई सीमा में 4 किलोमीटर तक दाखिल हो चुके हैं. रिपोर्ट में ये बात भी कही गई है कि 26 मार्च के दिन चीनी सेना के दो हेलीकॉप्टर लद्दाख के ठाकुंग पोस्ट से करीब साढ़े चार किलोमीटर अंदर तक भारत की हवाई सीमा में दाखिल हुए थे. जिसकी जानकारी मंत्रालय को दे दी गई थी.

ITBP की गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

1. चीनी सेना ने 29 और 30 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के असफिला इलाके में 4 किलोमीटर तक घुसपैठ की थी.

2. इससे पहले 28 मार्च को चीनी सेना ने लद्दाख के डेसपांग इलाके में 19 किलोमीटर तक घुस आई थी.

3. पिछले 17 दिनों में चीनी हेलीकॉप्टर तीन बार भारत की हवाई सीमा में साढ़े चार किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे.

 

चीन ने देश की सुरक्षा में लगाई सेंध, अरुणाचल में फोन पर लिखकर आया वेलकम टू चाइना

भारतीय एयर स्पेस में चीनी हेलीकॉप्टरों ने की घुसपैठ, 1 महीने में चौथी बार की ऐसी हरकत

CWG 2018: दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाली भारतीय सेना ने कॉमनवेल्थ में किया धमाका, जीते 10 से ज्यादा पदक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App