Monday, December 5, 2022

Shinde Cabinet Expansion: आज नहीं होगा शिंदे कैबिनेट का विस्तार, अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद नए मंत्री लेंगे शपथ

Shinde Cabinet Expansion:

मुंबई। महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन से बगावत कर बीजेपी के साथ सरकार बनाने वाले सीएम एकनाथ शिंदे की कैबिनेट का विस्तार टल गया है। बताया जा रहा है कि अब शिवसेना पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही नए मंत्री शपथ लेंगे। हालांकि बीजेपी और शिवसेना के शिंदे गुट के बीच मंत्रियों के बंटवारे पर फैसला हो गया है। सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद कुल 15 नए मंत्री शपथ लेंगे। जिसमें बीजेपी के कोटे से 8 और शिंटे गुट की ओर से 7 विधायक मंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

बीजेपी खेमें से संभावित मंत्री

चंद्रकांत पाटिल
सुधीर मुनगंटीवार
गिरीश महाजन
प्रवीण दरेकर
राधाकृष्ण विखे पाटिल
रवि चव्हाण
बबनराव लोणीकार
नितेश राणे

शिंदे गुट से संभावित मंत्री

दादा भूसे
उदय सामंत
दीपक केसरकर
शंभू राजे देसाई
संदीपन भुमरे
संजय शिरसाठो
अब्दुल सत्तारी
बच्चू कडू (स्वतंत्र) या रवि राणा

शिंदे ने 30 जून को ली थी शपथ

शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने 30 जून को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रूप में शपथ ली थी। उनके साथ बीजेपी नेता देवेंद्र फडणीवस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इन दोनों नेताओं के शपथ लेने के लगभग एक महीने बाद अब कैबिनेट का विस्तार हो रहा है। इसे लेकर विपक्षी दल शिंदे सरकार पर निशाने साधे हुए हैं।

जारी हुए 751 सरकारी आदेश

बता दें कि महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार का मंत्रिमंडल का विस्तार भले ही एक महीने से नहीं हुआ हो, लेकिन नई सरकार ने इस दौरान करीब 751 से अधिक सरकारी आदेश जारी किए हैं। जिनमें 100 से अधिक आदेश केवल स्वास्थ्य विभाग से ही संबंध रखते हैं। इससे पहले शिवेसना में बगावत होने के बाद ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार ने चार दिन के अंदर 182 सरकारी आदेश जारी किए थे।

विपक्ष के निशाने पर शिंदे सरकार

गौरतलब है कि सरकार के गठन के बाद कैबिनेट विस्तार नहीं होने पर सीएम बीजेपी-शिंदे गुट की सरकार विपक्ष के निशाने पर भी रही है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस कई बार शिंदे सरकार के कैबिनेट विस्तार न होने का निशाना साध चुकी है।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news