Semi lockdown in Jharkhand

नई दिल्ली. Semi lockdown in Jharkhand देशभर में लगातार कोरोना और ओमिक्रॉन के आकड़े बढ़ रहे है. इस बीच झारखण्ड सरकार ने प्रदेश में सेमी लॉकडाउन का ऐलान किया है. इसके तहत राज्य में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। वहीँ सरकार ने प्रदेश में स्विमिंग पूल, पार्क, स्टेडियम और जिम को भी बंद करने के ऐलान किया है और बताया कि ये फैसला अगले आदेश तक जारी रहेगा।

सोमवार को प्रदेश में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक हुई, जिसमें राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए हेमंत सरकार ने कई पाबंदियों को बढ़ाया और नई गाइडलाइन जारी की. वहीँ भारत में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों पर कई राज्य सरकारों ने मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया है और कहा है यदि प्रदेश में कोरोना के मामले इसी प्रकार बढ़ते रहे तो, हम जल्द लॉकडाउन का ऐलान कर सकते है. इसमें दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखण्ड, बिहार और पश्चिम बंगाल शामिल है. राजधानी दिल्ली में कल DDMA की बैठक होनी है, और ऐसी आशंका है कि प्रदेश में येलो के बजाय रेड अलर्ट लागू हो सकता है. वहीँ महाराष्ट्र में भी सरकार पहले ही साफ़ कर चुकी है यदि कोरोना की रफ़्तार प्रदेश में ऐसे ही बढ़ती रही तो जल्द लॉकडाउन पर सरकार चिंतन कर सकती है.

देश के बड़े राज्यों में जल्द हो सकता है लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल सरकार ने बढ़ते कोरोना के मामलो को देखते हुए दिल्ली और मुंबई से आने वाली उड़ानों को सिमित कर दिया है. अब प्रदेश में केवल 2 साप्ताहिक उड़ान इन 2 शहरों के उपलब्ध होगी। कोलकत्ता में प्रशासन ने 11 माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाए है , जो मामले बढ़ने पर बढ़ सकते है. सरकार ने लोगों से कहा यदि प्रदेश में मामले ऐसी प्रकार बढ़ते रहे तो जल्द पाबंदियों को बढ़ाया जा सकता है और लॉकडाउन का ऐलान हो सकता है.

बिहार में लॉकडाउन

बिहारमें बढ़ते कोरोना के मामलों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि फिलहाल राज्य में जो भी नियम लागू किए गए है, वे 5 जनवरी तक मान्य होंगे। यदि प्रदेश में इसी प्रकार कोरोना का ग्राफ बढ़ता गया तो जल्द कोरोना पाबंदियों को बढ़ाया जा सकता है, लॉकडाउन का भी ऐलान किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि आम लोगों के साथ-साथ डॉक्टर भी इस वायरस से संक्रमित पाए गए है. बता दें एनएमसीएच पटना के 80 से ज़्यादा डॉक्टर इस वायरस से संक्रमित पाए गए है. इसके चलते प्रदेश में MBBS की परीक्षा भी स्थगित की गई है.

ये भी पढ़ें :-

Arjun Kapoor on Trollers: अर्जुन कपूर को ट्रोलर्स की परवाह नहीं, जानिए इस पर एक्टर ने क्या कहा?

Corona is Frightening ओमिक्रॉन के बाद अब फ्लू+कोरोना=फ्लोरोना, मतलब डबल इंफेक्शन

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर