नई दिल्ली. इस स्वतंत्रता दिवस ‘बड़ा बिजनेस’ के सीईओ विवेक बिंद्रा ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ कार्यक्रम के तहत नए उद्यमियों को मार्केटिंग के फंडे सिखाए. विवेक बिंद्रा द्वारा पहले से घोषित इस कार्यक्रम में दो लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. उन्होंने देश के उद्यमियों को 12 बजे से 2 बजे के बीच ऑनलाइन आकर मार्केटिंग के फंडे सिखाये. उनके द्वारा लिए गए इस वेबीनार में 40 महत्वपूर्ण लो कास्ट स्ट्रेटजी बताई गईं.

डॉ. विवेक बिंद्रा ने बताया कि रोजाना देश में ढेर सारे लोग बिजनेस में आते हैं और दिशाहीनता की वजह से उन्हें बिजनेस बीच में ही छोड़ना पड़ता है, या सही मार्केटिंग न कर पाने की वजह से जमे जमाये बिजनेस भी बर्बाद हो जाते हैं. बहुत से मामलों में लोग बिजनेस इस अज्ञानता और डर में नहीं स्टार्ट कर पाते कि उन्हें ढेर सारे पैसे विज्ञापनों में खर्च करने पड़ेंगे, या विज्ञापन पर खर्च करने के लिए पैसे नहीं होते. इसी वजह से वह अपने प्रतिद्वंद्वी से मात खा जाते हैं. ऐसे लोगों को निराश नहीं होना चाहिए. बल्कि लो कास्ट मार्केटिंग स्ट्रेटजी पर काम करके अपने बिजनेस को स्थापित करना चाहिए.

उनका कहना है कि ऐसे तरीके मार्केट में हेल्दी कम्पटीशन को जन्म देते हैं. अंततः उपभोक्ताओं को इससे पूरा फायदा होता है. ऐसी व्यवस्था में जहां व्यवसायी का नाम भी होता है और मार्केट से उपभोक्ताओं को अच्छे उत्पाद मिलते हैं. बिजनेस के बढ़ने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है. ऐसे कारोबारियों के बिजनेस बंद न हो, इसी प्रयास में बिंद्रा ने 40 लो कास्ट आइडिया शेयर किए.

डॉ. बिंद्रा ने बताया कि ब्रांड को अगर हम कहानी से जोड़कर देखते हैं तो इसे याद करने की सम्भावना 22 गुना बढ़ जाती है. बिजनेस को बढ़ाने के लिए कभी भी एक ही तरीके को नहीं अपनाना चहिये, इसे आगे ले जाने के लिए हमेशा हर एक पहलुओं पर काम करने की जरूरत होती है. इस वेबीनर में उन्होंने मुख्य तौर पर 40 टिप्स दी, जिन्हें सीखकर कोई भी बुलंदियों तक पहुच सकता है. ये पहलू बड़े-बड़े मैनेजमेंट प्रोग्राम में पढ़ाये जाते हैं. इन पहलुओं को किताबों के बजाय व्यावहारिक तौर पर सीखने की जरूरत होती है. इनमें से कई पहलुओं को डॉ. बिंद्रा ने simple, ample और example के जरिए समझाते हुए बताया. उन्होंने एक विज्ञापन रणनीति पर कहा कि हमारे पास विज्ञापन पर खर्च करने के लिए पैसे नहीं है तो हम बहुत से ट्रेडिशनल तरीकों को आधुनिक रूप में लाकर कम पैसे में अच्छी ब्रांडिंग कर सकते हैं. उदहारण देते हुए विवेक बिंद्रा ने बताया कि टीवी व रेडियो के विज्ञापन की कीमत काफी ज्यादा होती है. नए उद्यमियों के पास मार्केटिंग बजट नहीं होता है, ऐसे में व्यापारी ग्राफिटी जैसे लो कॉस्ट मार्केटिंग आइडिया आदि के सहारे अपने बिजनेस की कम पैसे में अच्छी ब्रांडिंग कर सकते हैं.

आपको बता दें कि बड़ा बिजनेस दुनिया का सबसे किफायती बिजनेस ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑफर करता है और 27 मिलियन सब्सक्राइबर बेस के साथ तेजी से बढ़ रहा है. बड़ा बिजनेस विशेष रूप से वांछित उद्यमियों, एकल उद्यमियों और उद्यमियों के लिए ऑनलाइन बिजनेश ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रदान करता है और उन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने और बढ़ने में मदद करने के उद्देश्य से प्रदान करता है. रविवार के ऑनलाइन कार्यक्रम में 2 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. काफी लोगों ने बिंद्रा के बिजनेश कोचिंग प्रोग्राम (BCP) से जुड़कर ट्रेनिंग लेने की इच्छा भी जताई. बिंद्रा ने बड़ा बिजनेस के कोचिंग प्रोग्राम (BCP) से जुडने वाले लोगों से इस बिजनेस आईडिया के बारे में उनके thoughts यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करने के लिए कहा है. इसके लिए वे #businesscoachingprogramme व #DrvivekBindra हैसटैग के तहत अपना फीडबैक भेज सकते हैं. जिन 100 लोगों के विडियो सबसे ज्यादे शेयर किये जायेंगे, उन्हें फ्री बिजनेश ट्रेनिंग दी जाएगी. इनके नाम 25 अगस्त को ट्विटर पर पोस्ट किए जाएंगे.

Afghanistan Situation: काबुल एयरपोर्ट पर उमड़ी भारी भीड़ को काबू करने के लिए अमेरिकी सेना को करनी पड़ी हवाई फायरिंग, लोग दहशत में

Sushmita Dev Resign: सुष्मिता देव के इस्तीफे पर बोले कपिल सिब्बल- पार्टी युवा छोड़कर कर जाएं दोषी हम बूढ़े ठहराए जाएं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर