नई दिल्ली. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार (9 अगस्त, 2021) को भारतीय विमानन क्षेत्र के लिए 100-दिवसीय सुधार योजना की घोषणा की। उन्होंने बताया कि UDAN योजना के तहत 50 नए रूट के साथ 5 नए एयरपोर्ट का संचालन किया जाएगा. योजना के तहत छह नए हेलीपोर्ट भी बनाए जाएंगे।

इसके साथ ही अगरतला और देहरादून हवाई अड्डों के लिए बढ़ी हुई यात्री क्षमता वाले नए टर्मिनलों की भी घोषणा की गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में सिंधिया ने कहा कि 100 दिन की योजना के तहत उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पहला एयरपोर्ट बनाया जाएगा, जिससे बौद्ध सर्किट को बढ़ावा मिलेगा. कुशीनगर में हवाई अड्डे पर एयरबस 321 और बोइंग 737 उड़ानों की सफल लैंडिंग के लिए सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।

मंत्रालय का कहना है कि उड़ान योजना के तहत घोषित 50 नए रूटों में से 30 इस साल अक्टूबर तक चालू हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने आगे कहा, “दूसरा टर्मिनल देहरादून हवाई अड्डे पर स्थापित किया जाएगा। इसके निर्माण में 457 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। नया टर्मिनल भवन वर्तमान में 250 यात्रियों की तुलना में 1,800 यात्रियों की क्षमता को संभालेगा। इसके बाद होगा त्रिपुरा में अगरतला में एक नया टर्मिनल। 490 करोड़, जो प्रति घंटे वर्तमान 500 यात्रियों की तुलना में प्रति घंटे 1200 यात्रियों को संचालित करने में सक्षम होगा।”

Tejasvi Yadav viral video : महिलाओं को 500 रुपये में लुभाने की कोशिश में तेजस्वी यादव, कहा- हम लालू जी के बेटे हैं

UP Assembly Election 2022: BSP सुप्रीमो मायावती का ऐलान, किसी माफिया को टिकट नहीं, मुख्तार अंसारी का पत्ता साफ