नई दिल्ली: एक सितंबर से देश में अनलॉक-4 शुरू होने जा रहा है और लोगों के मन में कई सवाल हैं मसलन मेट्रो सेवा शुरू होगी या नहीं या फिर स्कूल- कॉलेज खुलेंगे या नहीं? इसका जवाब स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को साफ कर दिया है कि सरकार की ओर से स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर कोई निर्देश नहीं हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि अनलॉक को लेकर गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस में स्कूल और कॉलेज के खोलने से संबंधित कोई निर्देश नहीं हैं. यानी सितंबर में भी स्कूल-कॉलेज खुलने की कोई संभावना नहीं है.

राजेश भूषण ने कहा कि देश में जो भी गतिविधियां खोली जा रही हैं उसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय एसओपी जारी करती है. उसी तरह देश में जब भी स्कूल- कॉलेज को खोलने का निर्णय होगा तो वो एसओपी प्रभाव में आएगा और उसको लागू किया जाना अनिवार्य होगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि देश में अब तक 3 करोड़ 60 लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में ठीक हुए मरीजों की संख्या एक्टिव केस से तीन गुना ज्यादा है. इसके अलावा ये भी बताया गया कि कोरोना काल में सरकारी और प्राइवेट दोनों ही लैब काफी संख्या में खुले जिससे टेस्टिंग में काफी सुधार हुआ.

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कुल मामलों के 22.2 प्रतिशत केस ऐक्टिव हैं जबकि कोरोना रिकवरी रेट 75 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है. इसके अलावा देश में कोरोना से मृत्युदर 1.58 प्रतिशत है जो कि दुनिया में सबसे कम में शामिल है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या में 6,400 की गिरावट दर्ज हुई है. ये पहली बार हुआ है.

Metro Service in Delhi: सितंबर से दिल्ली में शुरू हो सकती है मेट्रो सेवा, केंद्र जल्द जारी कर सकती है दिशानिर्देश

Corona Vaccine Updates: मां के दूध में छिपा है कोरोना का इलाज, बड़े स्तर पर परीक्षण शुरू

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर