Friday, February 3, 2023
spot_img

सलमान रुश्दी की सेहत में सुधार, वेंटिलेटर से हटाए गए; जानें कैसी है हालत

 

नई दिल्ली। भारतीय मूल के उपन्यासकार और विश्व प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी पर बीती शुक्रवार को न्यूयॉर्क (New York) में आयोजित एक कार्यक्रम में चाकू से जानलेवा हमला हुआ था. इस हमले से वो गंभीर रुप से घायल हो गए थे। जिसके बाद से वो अस्पताल में भर्ती हैं. जहां उनका इलाज चल रहा है. जानकारी के मुताबिक उनकी सेहत में पहले से सुधार है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें अब वेंटिलेटर (Ventilator) पर से हटा दिया गया है. वहीं, कहा जा रहा है कि वह बातचीत करने में सक्षम हो गए हैं।

हमलावर ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड का समर्थक

बता दें कि लेखक रुश्दी पर चाकू से हमला करने वाले 24 वर्षीय हमलावर हादी मतार ‘शिया चरमपंथियों’ और ईरान के इस्लामी रिवोल्यूशरी गार्ड से प्रभावित था। जानकारी के मुताबिक यह दावा किया जा रहा है कि हमलावर न्यूजर्सी का रहने वाला है. फिलहाल पुलिस इस बात का पता लगाने में जुटी है कि हमलावर ने रुश्दी पर हमला क्यों किया?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जताया दुख

वहीं, इस घटना पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बारे में जानकर हैरान और दुखी हूं। हम, सभी उनके स्वास्थ्य और जल्द ठीक होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। जिन्होंने सलमान रुश्दी की हमले के बाद तुरंत मदद की और उनका भी आभारी हूं जिन्होंने हमलावर को पकड़ने में तत्परता दिखाई।

रुश्दी की लड़ाई हमारी लड़ाई: इमैनुअल मैक्रों

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने ट्वीट कर कहा कि, रुश्दी आजादी और रूढ़िवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं। उनकी लड़ाई हमारी लड़ाई है। अब पहले भी कहीं ज्यादा हम उनके साथ खड़े हैं। यह जंग दुनिया में किसी एक स्थान पर नहीं, बल्कि वैश्विक है।

सेटेनिक वर्सेस: सलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा कि उन्हें जान से मारने को आतुर हो गए कट्टरपंथी

Latest news