नई दिल्ली. अब सैलरी, पेंशन या ईएमआई को लेकर आम लोगों की बड़ी परेशानी दूर होने जा रही है। 1 अगस्त  से हो रहे नियमों के बदलाव की वजह से अब आपकी सैलेरी महीने की पहली तारीख को ही आपके खाते में आ जाएगी। इससे आपकी ईएमआई, सैलेरी और पेंशन पानेवाले लोगों के लिए बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

आरबीआई ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अगस्त, 2021 से लागू हो रहे हैं। इस नए नियम से वेतन, पेंशन और ईएमआई भुगतान जैसे जरूरी लेनदेन अब शनिवार, रविवार और अन्य छुट्टियां की वजह से नहीं रूकेगा। यानी अब आपको जरूरी वित्तीय काम के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ये सर्विस आपको पूरे सप्ताह मिलेंगी। NACH की सेवाएं अब सप्ताह में सातों दिन उपलब्ध रहेंगी। वर्तमान में, ये सुविधाएं केवल तभी उपलब्ध होती हैं जब सोमवार से शुक्रवार तक बैंक खुले रहते हैं।

जून महीने में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने क्रेडिट पॉलिसी रिव्यू के दौरान इस NACH सिस्टम के नए नियम का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के तहत ग्राहकों को चौबीसों घंटे और सातों दिन सेवा देने के लिए एनएसीएच को हफ्ते हर सभी दिन जारी रखा जाएगा।

कई सहूलियतें मिलेंगी

सरकारी संस्थान एनपीसीआई कई तरह के क्रेडिट ट्रांसफर का भी करता है। जैसे डिविडेंड, ब्याज, सैलरी और पेंशन के काम। इसके अलावा बिजली बिल, गैस बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, लोन की ईएमआई, म्यूचुअल फंड में निवेश, इंश्योरेंस प्रीमियम के बीमा के भुगतान जैसे काम भी एनएसीएच के तहत आते हैं। अब तक ये सभी काम बैंकों के वर्किंग डे पर ही होते रहे हैं। लेकिन अब आपको सोमवार से शुक्रवार तक का इंतजार नहीं करना होगा। अब ये सभी काम वीकेंड या शनिवार-रविवार को भी कराए जा सकेंगे।

NPS Multiple Benefits: नेशनल पेंशन स्कीम ऑफर्स के कई फायदे, जानें कौन-कौन से मिलेंगे लाभ

Corona Third Wave Alert: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार को अलर्ट, प्लानिंग टीम ने कहा- वक्त रहते नहीं संभले तो रोज निकलेंगे 3-4 लाख केस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर