रूस का 77वां विजय दिवस:

नई दिल्ली।  यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले को दो महीनें से अधिक समय हो चुके है. पिछले 75 दिनों से दोनों देशों के बीच जंग जारी है. इसी बीच आज रूस अपना 77वां विजय दिवस मना रहा है. इस अवसर पर आज राजधानी मॉस्को में परेड समारोह का आयोजन किया जाएगा. जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन देश की जनता को संबोधित करेंगे।

बता दें कि विजय दिवस पर राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति पुतिन का होने वाला संबोधन देश में सबसे अधिक देखा जाने वाला कार्यक्रम होता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि राष्ट्रपति पुतिन अपने इस संबोधन में यूक्रेन युद्ध को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते है।

नाजी जर्मनी के आत्मसमर्पण पर मनाया जाता है विजय दिवस

रूस में इस विजय दिवस कार्यक्रम को काफी अहम माना जाता है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 8 मई 1945 को नाजी जर्मनी की हार और आत्मसमर्पण के बाद हर साल इस कार्यक्रम को रूसी सेना की विजय के रूप में मनाया जाता है।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर बड़ा ऐलान कर सकते पुतिन

यूक्रेन से जारी जंग के बीच होने वाले इस विजय दिवस कार्यक्रम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बड़ा ऐलान कर सकते है. इस दौरान रूसी सेना का जोश भी हाई नजर आ रहा है. सेना ने राजधानी मॉस्को के रेड स्क्वायर पर फुल ड्रेस रिहर्सल भी की है. इसे विजय दिवस परेड की झलक बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर